CSK Likely To Retain Only 4 Players Ahead Of IPL 2025 Mega Auction: Here’s Why

CSK Likely To Retain Only 4 Players Ahead Of IPL 2025 Mega Auction: Here’s Why


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 के लिए रिटेंशन नियमों का हाल ही में अनावरण किया गया है, जिससे फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को रिटेन करने पर रणनीति बना रही हैं। प्रत्येक टीम रिटेंशन या राइट टू मैच (आरटीएम) के माध्यम से अपने मौजूदा दल से अधिकतम छह खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती है।

छह रिटेंशन या राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्पों में अधिकतम पांच कैप्ड खिलाड़ी, भारतीय और विदेशी दोनों, साथ ही अधिकतम दो अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं।

जबकि कई फ्रेंचाइजी आगामी आईपीएल 2025 सीज़न के लिए अपने प्रमुख खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए इस नियम का लाभ उठा सकती हैं, चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) से एक अलग रणनीति अपनाने की उम्मीद है, संभवतः केवल चार खिलाड़ियों को बनाए रखना।

आईपीएल 2025 के लिए, प्रत्येक फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी का पर्स बढ़कर 120 करोड़ रुपये हो गया है, जो पिछले साल की तुलना में 20 करोड़ रुपये अधिक है। प्रत्येक फ्रेंचाइजी राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प सहित अधिकतम छह खिलाड़ियों को बरकरार रख सकती है। खिलाड़ियों को प्रत्यक्ष प्रतिधारण, प्रत्यक्ष प्रतिधारण और आरटीएम के मिश्रण या विशेष रूप से आरटीएम के माध्यम से बनाए रखा जा सकता है।

आईपीएल 2025 के नए रिटेंशन नियमों के अनुसार, पहले तीन रिटेन खिलाड़ियों को क्रमशः 18 करोड़ रुपये, 14 करोड़ रुपये और 11 करोड़ रुपये मिलेंगे। अगर टीम चौथे और पांचवें स्थान पर कैप्ड खिलाड़ियों को भी बरकरार रखती है, तो उन्हें उन खिलाड़ियों को क्रमशः 18 करोड़ रुपये और 14 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

यदि कोई फ्रेंचाइजी पांच खिलाड़ियों को बरकरार रखने का विकल्प चुनती है, तो उसके नीलामी के 120 करोड़ रुपये के पर्स से 75 करोड़ रुपये काट लिए जाएंगे, जिससे शेष टीम के सदस्यों को हासिल करने के लिए 45 करोड़ रुपये बचेंगे।

सीएसके के केवल तीन कैप्ड खिलाड़ियों को बरकरार रखने की संभावना है: कप्तान रुतुराज गायकवाड़, रवींद्र जडेजा और मथिशा पथिराना। इसके अतिरिक्त, पांच साल से अधिक समय तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संन्यास लेने वाले एमएस धोनी को नए नियमों के तहत एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में बरकरार रखा जा सकता है, जिसका मतलब है कि टीम को उनके लिए केवल 4 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

चेन्नई सुपर किंग्स शिवम दुबे के लिए आरटीएम का इस्तेमाल कर सकती है

चेन्नई सुपर किंग्स तीन कैप्ड खिलाड़ियों और एक अनकैप्ड खिलाड़ी को बरकरार रखते हुए केवल 47 करोड़ रुपये खर्च कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप नीलामी में 73 करोड़ रुपये शेष रहेंगे। उनके पास अपने स्टार ऑलराउंडर शिवम दुबे को रिलीज करने और आईपीएल 2025 मेगा नीलामी के दौरान संभावित रूप से उन्हें फिर से हासिल करने के लिए राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प का उपयोग करने का विकल्प भी है।

आरटीएम किसी भी टीम को उसके द्वारा जारी किए गए खिलाड़ी को पुनः प्राप्त करने की अनुमति देता है, भले ही उसे नीलामी के दौरान किसी अन्य फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदा गया हो। दुबे के अलावा, सीएसके अपने एक आरटीएम विकल्प का उपयोग किसी अन्य खिलाड़ी के लिए भी कर सकता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *