CrowdStrike Confirms That Over 97% Of Windows Sensors Working Now: All You Need To Know

CrowdStrike Confirms That Over 97% Of Windows Sensors Working Now: All You Need To Know


क्राउडस्ट्राइक साइबरसिक्योरिटी फर्म ने घोषणा की है कि सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण हुई व्यापक रुकावट के बाद अब 97 प्रतिशत से अधिक विंडोज सेंसर चालू हैं। यह व्यवधान, जो लगभग एक सप्ताह पहले शुरू हुआ था, कंपनी के फाल्कन प्लेटफ़ॉर्म में खराबी के कारण हुआ था, जिसके कारण सिस्टम क्रैश हो गया और कुख्यात "मौत के नीले स्क्रीन" Microsoft Windows चलाने वाले डिवाइस पर।

फाल्कन प्लेटफ़ॉर्म सेंसर, लैपटॉप और डेस्कटॉप सहित विभिन्न डिवाइस पर स्थापित एक महत्वपूर्ण सुरक्षा एजेंट है, जिसे सिस्टम को साइबर खतरों से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, हाल ही में एक अपडेट में एक बग आया जिसने दुनिया भर में लगभग 8.5 मिलियन विंडोज डिवाइस को प्रभावित किया। इसका असर व्यापक था, उड़ानों को रोकना, प्रसारणकर्ताओं को बाधित करना और ग्राहकों को स्वास्थ्य सेवा और बैंकिंग जैसी आवश्यक सेवाओं से वंचित करना।

यह भी पढ़ें: BSOD समस्या निवारण: चूंकि Microsoft वैश्विक आउटेज का सामना कर रहा है, यहां बताया गया है कि आप अपने विंडोज पीसी पर ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ’ समस्या को कैसे ठीक कर सकते हैं

क्या हुआ

क्राउडस्ट्राइक के सीईओ जॉर्ज कर्ट्ज़ ने कंपनी के रिकवरी प्रयासों का विस्तृत विवरण दिया, जिसमें स्वचालित रिकवरी तकनीकों की तैनाती और प्रभावित ग्राहकों की सहायता के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों को जुटाने पर प्रकाश डाला गया। कर्ट्ज़ ने लिंक्डइन पोस्ट में इन घटनाक्रमों के बारे में बताया, यह आश्वासन देते हुए कि यह समस्या साइबर हमले का परिणाम नहीं थी, बल्कि फ़ाल्कन प्लेटफ़ॉर्म के भीतर एक दोष था।

एक विस्तृत ब्लॉग पोस्ट में, क्राउडस्ट्राइक ने बताया कि समस्या फ़ाल्कन प्लेटफ़ॉर्म के व्यवहार सुरक्षा तंत्र में एक बग से उत्पन्न हुई थी। फ़ाल्कन सेंसर संस्करण 7.11 और इसके बाद के संस्करण चलाने वाले प्रभावित सिस्टम ने 04:09 UTC और 05:27 UTC के बीच एक दोषपूर्ण कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल डाउनलोड की थी, जिससे सिस्टम क्रैश हो गया। इन कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को, जिन्हें के रूप में जाना जाता है "चैनल फ़ाइलें," उभरते खतरों का मुकाबला करने के लिए दैनिक रूप से कई बार अपडेट किया जाता है।

यह भी पढ़ें: माइक्रोसॉफ्ट ग्लोबल आउटेज पर सत्य नडेला की पहली प्रतिक्रिया

यह दोष क्राउडस्ट्राइक के आंतरिक गुणवत्ता नियंत्रण प्रणाली के एक घटक कंटेंट वैलिडेटर से उत्पन्न हुआ, जिसने गलत डेटा को पारित होने दिया और खराबी का कारण बना। भविष्य की घटनाओं को रोकने के लिए, क्राउडस्ट्राइक ने अपनी गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रियाओं के भीतर अतिरिक्त जांच शुरू की है।

अधिकांश सेंसर अब बहाल हो चुके हैं, क्राउडस्ट्राइक अपने वैश्विक उपयोगकर्ता आधार के लिए व्यापक सुरक्षा और सेवा निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए शेष सिस्टम को वापस ऑनलाइन लाने पर काम करना जारी रखता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *