Cong’s Prithviraj Chavan Asks Govt To Start Testing At Mumbai Airport As Infection Hits Pakistan

    Cong’s Prithviraj Chavan Asks Govt To Start Testing At Mumbai Airport As Infection Hits Pakistan


    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि एकनाथ शिंदे विभिन्न देशों में एमपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट पर जांच और क्वारंटीन सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार ने कदम उठाया है। पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एमपॉक्स को दो साल में दूसरी बार वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

    इस विषाणु संक्रमण का प्रकोप अफ्रीका के कुछ हिस्सों में शुरू हुआ और यह तेजी से अन्य देशों में फैल रहा है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है, जहां अब तक इसके तीन मामले सामने आए हैं।

    कांग्रेस विधायक ने महाराष्ट्र के सीएम को लिखे अपने पत्र में कहा, “मैं एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) वायरस के उभरते खतरे के बारे में आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए लिख रहा हूं। हमारे देश ने हाल ही में कोविड-19 वायरस से लड़ने में एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना किया है। लाखों कोविड योद्धाओं के अथक और निस्वार्थ प्रयासों की बदौलत हमने बड़ी कीमत पर उस संकट पर काबू पा लिया।”

    उन्होंने कहा, “डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में एमपॉक्स को ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल’ घोषित किया है। अफ्रीका से उत्पन्न यह वायरस अब तेजी से फैल रहा है और अब पाकिस्तान तक पहुंच गया है। मैं दृढ़ता से आग्रह करता हूं कि सरकार हमारे देश में इसके प्रवेश और संचरण को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठाए।”

    उन्होंने कहा, “इसके मद्देनजर, मैं उच्च संक्रमण वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए मुंबई हवाई अड्डे पर तत्काल परीक्षण और संगरोध सुविधाओं को लागू करने की सिफारिश करता हूं, जो कि कोविड-19 के दौरान ठीक से नहीं किया गया था।”

    चव्हाण ने इस बात पर जोर दिया कि “समय पर कार्रवाई महत्वपूर्ण है” और कहा कि यदि किसी संक्रमित व्यक्ति को बिना पता लगे भारत में प्रवेश करने दिया गया तो किसी भी प्रकार की देरी के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

    शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में एमपॉक्स (जिसे पहले मंकीपॉक्स के नाम से जाना जाता था) का कोई मामला नहीं है। मंत्रालय ने घोषणा की कि बीमारी के प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने के लिए एहतियाती उपाय अभी भी लागू किए जाएंगे।

    नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

    आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें





    Source link

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *