congress president mallikarjun kharge dissolves odisha unit after poor performance in assembly and loksabha poll

congress president mallikarjun kharge dissolves odisha unit after poor performance in assembly and loksabha poll


ओडिशा कांग्रेस भंग: ओडिशा विधानसभा और लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस ने अपनी राज्य इकाई को पूरी तरह से भंग कर दिया है। यह निर्णय इसलिए लिया गया ताकि प्रदेश में पार्टी को नए तरीके से पुनर्जीवित करने पर काम किया जा सके। हाल ही में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन काफी खराब रहा. इसके बाद अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (जीएचटीसी) ने रविवार (21 जुलाई) को ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति को भंग करने का निर्णय लिया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को पार्टी के खराब प्रदर्शन के कुछ दिन बाद ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (सीसी) को भंग कर दिया। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस को भंग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें पीसीसी अध्यक्ष सहित अन्य घटक और कार्यकारी समितियों के अलावा जिला, खंड और स्तर के मंडल शामिल हैं। कांग्रेस समितियों, सदस्यों, सहयोगियों, प्रतिभागियों को पूर्ण रूप से भंग करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

नई संरचना तक स्थिर राष्ट्रपति होंगे कार्यकारी अध्यक्ष

इसके साथ ही ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति की कार्यकारी समिति, जिला/ब्लॉक/मंडल कांग्रेस समितियां, फ्रंटल संगठन, विभाग और सम्मिलित प्रभाव से भंग कर देंगे। साथ ही कहा गया है कि नए जिला कांग्रेस अध्यक्षों की नियुक्ति तक स्थायी अध्यक्ष पद पर काम करेंगे। अब तक शरत पटनायक ओडिशा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष थे.

ओडिशा विधानसभा और लोकसभा में कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा

वहीं, धर्मशाला कांग्रेस का ये फैसला ओडिशा में कांग्रेस के एक वर्ग की ओर से विपक्ष सीसी अध्यक्ष शरत पटनायक के इस्तीफे की मांग के बीच आया है। अभी हाल ही में रॉयल असेंबली और लोकसभा में पार्टी के खराब प्रदर्शन को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। कांग्रेस ने 2019 में अपने विधानसभा क्षेत्रों में अपनी पार्टी की संख्या में सुधार किया और 2024 में 14 इंच की बढ़त हासिल की, लेकिन पार्टी का वोट शेयर 13.26% रह गया, जो 5 साल पहले 16.3% था। इस दौरान चुनावउनकी पार्टी में अपनी एकमात्र कोरापुट सीट पर सफल रही और उनका वोट शेयर 2019 के 14% के वोट शेयर 12.52% रह गए।

रिजल्ट के बाद कार्यकर्ताओं ने प्रदेश अध्यक्ष के कमरे में रखी थी ऐश

अगले कुछ दिनों बाद, कथित तौर पर कुछ “असंतुष्ट” कांग्रेस सदस्यों ने ओडिशा प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष को अपने कक्ष में बर्खास्त कर दिया, जिसके बाद कांग्रेस ने 5 स्थानीय समुदायों को समाप्त कर दिया था। इस बीच, मैथ्यूसीसी ने राज्य विधानसभा में तीन बार के नेता राहुबाज़ी समुदाय के राम चंद्र स्टेप को कांग्रेस नेता दल (सीएलपी) का नेता नियुक्त किया है।

बासुदेवपुर से पहली बार विधायक बने अशोक दास को सी.आई. वोट का उपनेता नियुक्त किया गया है। इसके अलावा, दो बार के जदयू नेता राकांपा नेता सीएस राजेन एक्का को सोमवार से शुरू हो रहे ओडिशा विधानसभा के बजट सत्र से पहले पार्टी का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया है।

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी: ‘बांग्लादेशी रैली करेंगे तो हम उन्हें शरण देंगे…’, शहीद दिवस रैली में बोलीं ममता बनर्जी



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *