congress appoints senior observers for 2024 maharashtra jharkhand elections

congress appoints senior observers for 2024 maharashtra jharkhand elections


विधानसभा चुनाव 2024: हरियाणा में करारी हार के बाद कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव को लेकर कमर कस ली है। नेतृत्व कांग्रेस ने हरियाणा की हार का जिक्र करते हुए महाराष्ट्र के लिए 11 पर्यवेक्षकों की अपील की है। हाल ही में, चुनाव आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि 288 दलित महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को होंगे और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किये जायेंगे।

कांग्रेस की ओर से जारी प्रेस मॉनिटर के मुताबिक, पार्टी ने राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक अशोक और कर्नाटक के मंत्री जी गॉड को मुंबई और कोंकण क्षेत्र का वरिष्ठ पर्यवेक्षक बनाया है। वहीं, छत्तीसगढ के पूर्व मुख्यमंत्री भोलानाथ बघेल, जालंधर से अल्पसंख्यक चरणजीत सिंह चन्नी और मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री सिन्घा विदर्भ क्षेत्र की जिम्मेदारी संभालेंगे।

कांग्रेस के अनुसार, राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और तेलंगाना के नेता उत्तम कुमार रेड्डी मराठा क्षेत्र की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं। झारखंड के लिए वरिष्ठ नेता तारिक अलैहिस्सलाम, अधीर रंजन चौधरी और भट्टी विक्रमार्क मल्लू को वरिष्ठ पर्यवेक्षक नामित किया गया है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मुकुल वासनिक और नागार्जुन पांडे को महाराष्ट्र के लिए वरिष्ठ चुनाव समन्वयक नियुक्त किया है।

ये नियुक्तियां कांग्रेस आलाकमान ने महाराष्ट्र के नेताओं के साथ एक दिन बाद की हैं। जो कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर रखा गया था। इस बड़ी बैठक में राहुल गांधी, राज्य पार्टी प्रमुख नाना पटोले, पार्टी नेता विजय वडेट्टीवार और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चौहान और सुशील कुमार शिंदे के साथ कांग्रेस नेता दल के नेता बाला साहेब थोराट भी शामिल थे.

दरअस, चुनाव आयोग की ओर से मंगलवार (15 अक्टूबर) को ही महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा की चुनाव तिथियों की घोषणा की गई है। महाराष्ट्र में एकल चरण में 20 नवंबर को चुनाव होगा, जबकि झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। बता दें कि कांग्रेस झारखंड में झारखंड लिबरेशन मोर्चा (जेएमएम) के साथ मिलकर बनी गठबंधन का हिस्सा है। वहीं, महाराष्ट्र में, यह राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (शरद समर्थक) और शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकुर) के साथ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का घटक दल है।

ये भी पढ़ें: झारखंड चुनाव 2024: झारखंड में 69 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी! नीतीश-चिराग-आजसू में सीट शेयरिंग फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के लिए देखें



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *