Supreme News247

China Leads GenAI Adoption, Significantly Higher Than US: Survey

China Leads GenAI Adoption, Significantly Higher Than US: Survey


अमेरिकी AI और एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर कंपनी SAS और कोलमैन पार्क्स रिसर्च के हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, जनरेटिव AI तकनीक अपनाने में चीन सबसे आगे है। यह विकास एक ऐसे क्षेत्र में चीन की प्रगति को उजागर करता है जिसने 2022 के अंत में OpenAI के ChatGPT के लॉन्च के बाद महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण, जिसमें दुनिया भर के विभिन्न उद्योगों के 1,600 निर्णयकर्ता शामिल थे, ने पाया कि 83 प्रतिशत चीनी उत्तरदाताओं ने जनरेटिव AI का उपयोग करने की सूचना दी।

यह प्रतिशत वैश्विक औसत 54 प्रतिशत से अधिक है और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अन्य सर्वेक्षण क्षेत्रों की तुलना में काफी अधिक है, जहां 65 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने इस प्रौद्योगिकी को अपनाया है।

कौन से उद्योग सर्वेक्षण का हिस्सा थे?

सर्वेक्षण में बैंकिंग, बीमा, स्वास्थ्य सेवा, दूरसंचार, विनिर्माण, खुदरा और ऊर्जा जैसे उद्योगों का प्रतिनिधित्व किया गया। निष्कर्ष जनरेटिव एआई में चीन की तेजी से प्रगति को रेखांकित करते हैं, जिसे चैटजीपीटी की रिहाई और उसके बाद कई चीनी कंपनियों द्वारा अपने स्वयं के एआई समाधान विकसित करने के प्रयासों से बढ़ावा मिला है।

संयुक्त राष्ट्र के विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की एक हालिया रिपोर्ट इस क्षेत्र में चीन के नेतृत्व को और स्पष्ट करती है, जिसमें दिखाया गया है कि देश ने 2014 और 2023 के बीच 38,000 से अधिक जनरेटिव एआई पेटेंट दायर किए हैं। इसकी तुलना में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने इसी अवधि के दौरान 6,276 पेटेंट दायर किए।

चीन की घरेलू खेती

ओपनएआई सहित कई अंतरराष्ट्रीय जनरेटिव एआई सेवा प्रदाताओं पर प्रतिबंधों के बावजूद, चीन ने एक मजबूत घरेलू उद्योग विकसित किया है। बाइटडांस जैसी तकनीकी दिग्गज और झिपू जैसे उभरते स्टार्टअप बढ़ते परिदृश्य में योगदान दे रहे हैं। चीन में जनरेटिव एआई को अपनाने वाले उद्यमों की संख्या में वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि प्रतिस्पर्धा बड़ी भाषा मॉडल सेवाओं की लागत को कम करती है।

एसएएस रिपोर्ट ने निरंतर स्वचालित निगरानी (सीएएम) में चीन के नेतृत्व को भी उजागर किया, जो जनरेटिव एआई का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला लेकिन विवादास्पद अनुप्रयोग है। सीएएम तकनीक उपयोगकर्ता की गतिविधियों, व्यवहारों और संचार पर व्यापक डेटा एकत्र करती है और उसका विश्लेषण करती है, अक्सर उपयोगकर्ताओं की जानकारी या डेटा के उपयोग की समझ के बिना, जिससे गोपनीयता संबंधी चिंताएँ पैदा होती हैं।

एसएएस में एप्लाइड एआई और मॉडलिंग के उपाध्यक्ष उडो स्ग्लावो ने एल्गोरिदम और प्रक्रियाओं की मालिकाना और अपारदर्शी प्रकृति के कारण सीएएम के दुरुपयोग के लिए संस्थाओं को जवाबदेह ठहराने में चुनौतियों की ओर इशारा किया। स्ग्लावो ने कहा, “सीएएम में चीन की प्रगति कृत्रिम बुद्धिमत्ता और निगरानी प्रौद्योगिकियों में वैश्विक नेता बनने की इसकी व्यापक रणनीति का हिस्सा है।”

चूंकि चीन जनरेटिव एआई में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है, इसलिए एआई प्रौद्योगिकी का वैश्विक परिदृश्य तेजी से विकास और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार है।



Source link

Exit mobile version