CERT In Warning Govt Cybersecurity Agency Turn Off Wi Fi Not In Use Or Face This Major Risk Hack Fraudulent Transactions

CERT In Warning Govt Cybersecurity Agency Turn Off Wi Fi Not In Use Or Face This Major Risk Hack Fraudulent Transactions


भारतीय साइबर सुरक्षा एजेंसी, CERT-In ने हाल ही में वाई-फाई के इस्तेमाल और इसके लिए क्या करें और क्या न करें के खिलाफ एक एडवाइजरी जारी की है। हममें से कई लोग पहले से ही सार्वजनिक वाई-फाई के इस्तेमाल से जुड़े जोखिमों से अवगत हो सकते हैं, लेकिन फिर भी कुछ चीजें हैं जो हम खुद को सुरक्षित रखने के लिए एडवाइजरी से सीख सकते हैं।

जिन लोगों के घरों में वाई-फाई है, उनमें से कई लोगों की आदत होती है कि वे घर से बाहर कहीं और जाने पर भी अपने फोन का वाई-फाई चालू रखते हैं। हमें लगता है कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है और फोन तभी वाई-फाई से कनेक्ट होगा जब हम घर वापस आएंगे, है न? नहीं, अगर बाहर कोई खुला सार्वजनिक नेटवर्क उपलब्ध है तो हमारा फोन अपने आप उससे कनेक्ट हो जाएगा, जिससे हम संभावित हमलों के प्रति संवेदनशील हो जाएंगे। कोई भी हैकर इस अवसर का उपयोग हमारे डिवाइस को हैक करने और यहां तक ​​कि हमारे बैंक खातों को खाली करने के लिए धोखाधड़ी वाले लेनदेन करने के लिए आसानी से कर सकता है।

यह भी पढ़ें | बोट एयरडोप्स 131 एलीट एएनसी रिव्यू: गेमर्स के लिए बढ़िया पैकेज

CERT-इन परामर्श

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि CERT-In ने उपयोगकर्ताओं को सुझाव दिया है कि वे नेटवर्क के नाम और लॉगिन प्रक्रिया की पुष्टि हमेशा उपयुक्त कर्मचारियों से कर लें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नेटवर्क वैध है।

एजेंसी ने हमें चेतावनी दी है कि हम किसी भी तरह के ऑनलाइन शॉपिंग या बैंक ट्रांजैक्शन से दूर रहें, जब तक कि हम किसी खुले सार्वजनिक नेटवर्क से जुड़े हुए हों। इसके अलावा, एजेंसी ने कहा कि अगर हमें शॉपिंग या ई-बैंकिंग के लिए इसका इस्तेमाल करना है तो हमें केवल उन्हीं वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनका यूआरएल “HTTPS://” से शुरू होता है।

CERT-In ने सार्वजनिक वायरलेस नेटवर्क का उपयोग केवल तभी करने की सलाह दी है जब इसकी आवश्यकता हो। जब वाई-फाई का उपयोग नहीं हो रहा हो तो इसने हमें वाई-फाई बंद करने का सुझाव दिया है। सबसे महत्वपूर्ण बात, ऑटो-कनेक्ट वाई-फाई विकल्प को बंद कर दें।

कहने की जरूरत नहीं कि इसने हमें अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और एंटी-वायरस को अद्यतन रखने की सलाह दी है।

अंत में, एजेंसी ने सुझाव दिया है कि उपयोगकर्ता घर और बाहर वाई-फाई के लिए एक मजबूत पासवर्ड संयोजन का उपयोग करें





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *