Budhni By Elections 2024 Shivraj Singh Chauhan BJP NDA MP Congress Jaivardhan Singh Jitu Patwari

Budhni By Elections 2024 Shivraj Singh Chauhan BJP NDA MP Congress Jaivardhan Singh Jitu Patwari


शिवराज सिंह चौहान बुधनी से पांच बार जीत चुके हैं। उन्होंने वर्ष 2006, 2008, 2013, 2018 और फिर 2023 में वहां से जीत हासिल की। हालांकि, केंद्र में मंत्रालय मिलने के बाद उन्हें यह सीट छोड़नी पड़ी।

उत्साहित, कोई भी नेता एक सदन का ही सदस्य रह सकता है। ऐसे में उन्होंने विधानसभा की सदस्यता जब्त कर ली।  यदि वह नई सरकार में कषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहे हैं।

उत्साहित, कोई भी नेता एक सदन का ही सदस्य रह सकता है। ऐसे में उन्होंने विधानसभा की सदस्यता जब्त कर ली। यदि वह नई सरकार में कषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहे हैं।

बुधनी सेशिव सिंह चौहान के राष्ट्रपति बनने के बाद हर किसी की नजर संभावित उम्मीदवार पर है और इस सीट पर होने वाला उप-चुनाव है।  अब सवाल यही है कि उप-चुनाव में भाजपा वहां से कितनी श्रेष्ठ रहेगी।

बुधनी सेशिव सिंह चौहान के राष्ट्रपति बनने के बाद हर किसी की नजर संभावित उम्मीदवार पर है और इस सीट पर होने वाला उप-चुनाव है। अब सवाल यही है कि उप-चुनाव में भाजपा वहां से कितनी श्रेष्ठ रहेगी।

भाजपा के कई नेता बुधनी सीट पर दावेदारी ठोक रहे हैं, जबकि यह विधानसभा क्षेत्र विदिशा संसदीय क्षेत्र में आता है। ये दोनों ही भगवान के गढ़ हैं।  पूर्व सीएमएचजेड सिंह चौहान विदिशा संसदीय क्षेत्र से चुने गए हैं।

भाजपा के कई नेता बुधनी सीट पर दावेदारी ठोक रहे हैं, जबकि यह विधानसभा क्षेत्र विदिशा संसदीय क्षेत्र में आता है। ये दोनों ही भगवान के गढ़ हैं। पूर्व सीएमएचजेड सिंह चौहान विदिशा संसदीय क्षेत्र से चुने गए हैं।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस भी बुधनी विधानसभा सीट पर खुद का गणित बैठाने के लिए जोर-आजमाइश कर रही है।  पार्टी के अंदरखाने में जहां इस मुद्दे पर चर्चा जारी है, वहीं जयवर्धन सिंह और जीतू पटवारी भी शामिल हो गए।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस भी बुधनी विधानसभा सीट पर खुद का गणित बैठाने के लिए जोर-आजमाइश कर रही है। पार्टी के अंदरखाने में जहां इस मुद्दे पर चर्चा जारी है, वहीं जयवर्धन सिंह और जीतू पटवारी भी शामिल हो गए।

ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस चुनाव में नाक काटने के बाद उप-चुनाव के जरिए कांग्रेस को खुश करना होगा।  जब तक इस सीट पर शिवराज सिंह थे, तब तक उनके लिए लड़ाई बेहद कठिन थी।

ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस चुनाव में नाक काटने के बाद उप-चुनाव के जरिए कांग्रेस को खुश करना होगा। जब तक इस सीट पर शिवराज सिंह थे, तब तक उनके लिए लड़ाई बेहद कठिन थी।

ऐसा कहा जाता है कि बुधनी में शिवराज सिंह चौहान का नाम ही काफी था। शायद यही वजह है कि उनके सामने कांग्रेस कभी जीत नहीं पाई।  अब ईसा मसीह के बेटे या किसी दिग्गज को लड़ाया जा सकता है।

ऐसा कहा जाता है कि बुधनी में शिवराज सिंह चौहान का नाम ही काफी था। शायद यही वजह है कि उनके सामने कांग्रेस कभी जीत नहीं पाई। अब ईसा मसीह के बेटे या किसी दिग्गज को लड़ाया जा सकता है।

प्रकाशित समय : 21 जून 2024 12:42 PM (IST)

चुनाव 2024 फोटो गैलरी

चुनाव 2024 वेब स्टोरीज



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *