Boat Partners With Mastercard To Enable Tap & Pay Functionality In Its Smartwatches

Boat Partners With Mastercard To Enable Tap & Pay Functionality In Its Smartwatches


बोट ने वियरेबल इंडस्ट्री में अपना नाम काफी ऊंचा कर लिया है और अब इसने अपनी बादशाहत को और मजबूत करने के लिए एक कदम उठाया है। बोट स्मार्टवॉच के उपयोगकर्ता अब भारत में योग्य पॉइंट-ऑफ-सेल (POS) टर्मिनलों पर टैप एंड पे कार्यक्षमता का उपयोग कर सकेंगे। इस सेवा को सक्षम करने के लिए बोट मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी कर रही है। शुक्रवार (30 अगस्त) को ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 में इसकी घोषणा की गई।

इस आगामी कार्यक्षमता को बोट के आधिकारिक एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जाएगा और इसे मास्टरकार्ड की टोकनाइजेशन क्षमताओं द्वारा सुरक्षित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें | यूपी वन विभाग हत्यारे भेड़ियों का शिकार करने के लिए थर्मल कैमरों से लैस डीजेआई माविक 3 ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। वन्यजीव ड्रोन कैसे काम करते हैं, जानिए

टैप और भुगतान सुविधा

बोट ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इसकी भुगतान-सक्षम स्मार्टवॉच का उपयोग पीओएस टर्मिनलों पर टैप और भुगतान पद्धति के माध्यम से लेनदेन करने के लिए किया जा सकता है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि 5,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए, उपयोगकर्ता को कोई पिन दर्ज नहीं करना होगा। मास्टरकार्ड की डिवाइस टोकनाइजेशन तकनीक को शक्ति देने वाले क्रिप्टोग्राम के उपयोग के माध्यम से सुरक्षा को बरकरार रखा जाएगा।

बोट के सह-संस्थापक और सीईओ समीर मेहता ने कहा, “मास्टरकार्ड के साथ हमारी साझेदारी उपभोक्ता आधार तक पहुंच को व्यापक बनाने में मदद करेगी, जिसने लगातार संपर्क रहित भुगतान के नए तरीकों को अपनाने में उत्सुकता दिखाई है।”

कंपनी ने घोषणा की है कि भारत में कई प्रमुख बैंकों के मास्टरकार्ड कार्डधारकों को टैप-एंड-पे सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, तथा समय के साथ इसे अन्य बैंकों तक विस्तारित करने की योजना है।

जीएफएफ 2024 में अन्य घोषणाएं

मास्टरकार्ड के अलावा, भारती एयरटेल और गूगल पे ने भी इस कार्यक्रम में उल्लेखनीय घोषणाएँ कीं। एयरटेल ने नॉइज़ के साथ साझेदारी में नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) तकनीक से लैस एक स्मार्टवॉच का अनावरण किया। इस स्मार्टवॉच में एक एकीकृत RuPay चिप है, जो उपयोगकर्ताओं को सीधे अपनी कलाई से लेनदेन करने की अनुमति देता है। बोट के नए टैप-एंड-पे फ़ीचर की तरह, एयरटेल के स्मार्टवॉच उपयोगकर्ता बिना पिन डाले 5,000 रुपये तक का संपर्क रहित भुगतान कर सकते हैं।

दूसरी ओर, Google ने Google Pay पर UPI Circle नामक एक नया फीचर पेश किया है। यह फीचर उपयोगकर्ताओं को अपने प्रियजनों को अपने बैंक खातों को लिंक किए बिना डिजिटल भुगतान करने के लिए अधिकृत करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता इन द्वितीयक उपयोगकर्ताओं के लिए मासिक खर्च सीमा निर्धारित कर सकते हैं या प्रत्येक लेनदेन को व्यक्तिगत रूप से स्वीकृत करना चुन सकते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *