Bing Launches AI-Powered Search Results. Know Everything

Bing Launches AI-Powered Search Results. Know Everything


माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बिंग सर्च इंजन के लिए एक नई सुविधा शुरू की है, जो उपयोगकर्ताओं को खोज परिणामों का संक्षिप्त सारांश देने के लिए जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जेन एआई) का उपयोग करती है। इस अभिनव दृष्टिकोण का उद्देश्य एक नज़र में प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके खोज अनुभव को सुव्यवस्थित करना है। जब उपयोगकर्ता कोई क्वेरी दर्ज करते हैं, तो बिंग अब खोज परिणामों की पारंपरिक सूची के ऊपर एक एआई-जनरेटेड अवलोकन प्रदर्शित करता है। यह सारांश शीर्ष-रैंकिंग स्रोतों से महत्वपूर्ण जानकारी को फ़िल्टर करता है, इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रारूप में प्रस्तुत करता है।

सर्च इंजन का परिदृश्य तेजी से विकसित हो रहा है, जिसमें विभिन्न कंपनियां AI एकीकरण की खोज कर रही हैं। हाल ही में, एक प्रमुख AI शोध संगठन ने AI-संचालित सर्च इंजन के लिए एक प्रोटोटाइप का अनावरण किया। हालाँकि, यह नई पेशकश अभी परीक्षण के चरण में है और अभी तक आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें: आयात शुल्क में कटौती के बाद एप्पल ने भारत में iPhone की कीमतों में कटौती की, प्रो मॉडल की कीमतों में सबसे बड़ी गिरावट

बिंग की रोलआउट रणनीति सर्च इंजन बाजार में कुछ प्रतिस्पर्धियों के अनुभवों से अलग है। इस साल की शुरुआत में, एक अन्य प्रमुख सर्च प्रदाता ने भी इसी तरह के AI-जनरेटेड ओवरव्यू लॉन्च किए थे, लेकिन सटीकता के मुद्दों के कारण उन्हें काफी आलोचना का सामना करना पड़ा, जिसके कारण कार्यान्वयन में कमी आई।

जैसे-जैसे सर्च इंजन तेजी से एआई प्रौद्योगिकियों को शामिल कर रहे हैं, उद्योग को विश्वसनीयता और उपयोगकर्ता विश्वास के साथ नवाचार को संतुलित करने में अवसरों और चुनौतियों दोनों का सामना करना पड़ रहा है।

उदाहरण के लिए, किसी रेसिपी की खोज करने पर सामग्री और तैयारी के चरणों की संक्षिप्त सूची मिल सकती है, जिससे कई वेबसाइटों पर जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।
पारदर्शिता और विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए, बिंग इन AI-संचालित सारांशों को बनाने के लिए उपयोग किए गए स्रोतों के लिए उद्धरण शामिल करता है। यह सुविधा प्रतिस्पर्धी खोज इंजनों द्वारा पेश किए गए हाल के AI-संचालित संवर्द्धनों के समान है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में व्हाट्सएप के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता 100 मिलियन तक पहुंचे

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बिंग में जनरेटिव एआई का एकीकरण अधिक कुशल सूचना पुनर्प्राप्ति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। तत्काल, अनुकूलित सारांश प्रदान करके, कंपनी का लक्ष्य उपयोगकर्ता की संतुष्टि को बढ़ाना और खोज परिणामों को छानने में लगने वाले समय को कम करना है। जैसे-जैसे एआई विकसित होता जा रहा है, खोज इंजन इन प्रगति को अपनी मुख्य कार्यक्षमता में शामिल करने के तरीकों की खोज कर रहे हैं। बिंग का नवीनतम अपडेट उपयोगकर्ताओं द्वारा ऑनलाइन जानकारी के साथ बातचीत करने और उसका उपभोग करने के तरीके को बदलने के लिए एआई की क्षमता को दर्शाता है।

Microsoft अपने नए AI-संचालित खोज परिणामों को Bing में पेश करने के लिए एक मापा दृष्टिकोण अपना रहा है। कंपनी इस महीने उपयोगकर्ताओं के लिए चरणबद्ध तैनाती शुरू करने की योजना बना रही है, जिसकी शुरुआत शुरुआती अपनाने वालों के सीमित समूह से होगी। यह सतर्क रणनीति Microsoft को मूल्यवान उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया एकत्र करने और व्यापक रिलीज़ से पहले AI सुविधा को परिष्कृत करने की अनुमति देती है।

तकनीकी दिग्गज उपयोगकर्ता अनुभव के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर देते हैं, कोर बिंग सर्च इंजन और इसकी नवीनतम एआई-संचालित क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से इनपुट मांगते हैं। यह दृष्टिकोण एआई प्रौद्योगिकियों के विकास में उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया को शामिल करने के लिए तकनीकी कंपनियों के बीच बढ़ती प्रवृत्ति को दर्शाता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *