Barack Obama, Narendra Modi And More. Here Are The Most-Followed Global Leaders On X

Barack Obama, Narendra Modi And More. Here Are The Most-Followed Global Leaders On X


भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर 100 मिलियन फॉलोअर्स को पार करके एक उपलब्धि हासिल की है और इस प्लेटफॉर्म पर वैश्विक नेताओं में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। यह उपलब्धि उन्हें सोशल मीडिया पहुंच के मामले में दुनिया की अन्य प्रमुख हस्तियों से काफी आगे रखती है। पीएम मोदी 2009 में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से जुड़े थे।

तुलना के लिए, अन्य उल्लेखनीय नेताओं के एक्स पर फॉलोअर्स की संख्या काफी कम है, जिनमें संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन भी शामिल हैं, जिनके एक्स अकाउंट पर 38.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि आध्यात्मिक नेता पोप फ्रांसिस के एक्स अकाउंट पर 18.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं। दुबई के शासक शेख मोहम्मद के 11.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

X पर दुनिया के सबसे ज़्यादा फ़ॉलो किए जाने वाले नेता

  • वैश्विक स्तर पर, प्रधानमंत्री मोदी एक्स पर राजनीतिक हस्तियों के बीच सोशल मीडिया फॉलोइंग के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। उनसे आगे केवल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं, जिनके अकाउंट पर 131.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं।
  • प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कुछ ही आगे हैं, जो इस मंच पर 87.4 मिलियन फॉलोअर्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं।
  • एक्स बाय फॉलोअर्स काउंट पर राजनीतिक हस्तियों की रैंकिंग में, वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 38.1 मिलियन फॉलोअर्स के साथ चौथे स्थान पर हैं।
  • इसके ठीक पीछे भारत के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं, जिनके एक्स पर 35.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं और वे पांचवें स्थान पर हैं।
  • छठा स्थान हिलेरी क्लिंटन का है, जो पहले संयुक्त राज्य अमेरिका की विदेश मंत्री रह चुकी हैं। एक्स पर उनके अकाउंट के 31 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं।
  • कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) पर 6.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं।
  • प्रधानमंत्री मोदी के एक्स पर फ़ॉलोअर्स की संख्या की तुलना में, अन्य प्रमुख भारतीय राजनीतिक हस्तियों के प्लेटफ़ॉर्म पर फ़ॉलोअर्स की संख्या काफ़ी कम है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जो सीएम और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक दोनों के रूप में कार्य करते हैं, के 27.5 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं।
  • कांग्रेस पार्टी के एक प्रमुख व्यक्ति और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के 26.4 मिलियन फ़ॉलोअर हैं। समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन फ़ॉलोअर हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *