Apple Takes Health Seriously, Offers Sleep Apnea Tracking With Apple Watch 10, Hearing Aids With AirPods Pro 2: Details Here

Apple Takes Health Seriously, Offers Sleep Apnea Tracking With Apple Watch 10, Hearing Aids With AirPods Pro 2: Details Here


Apple आपके स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है। क्यूपर्टिनो की दिग्गज टेक कंपनी ने Apple Watch और AirPods Pro 2 के लिए नए स्वास्थ्य-केंद्रित फीचर्स पेश किए हैं, जिसका उद्देश्य दुनिया भर के लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए नींद और सुनने के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है। कंपनी की नवीनतम प्रगति में Apple Watch पर स्लीप एपनिया नोटिफिकेशन और AirPods Pro 2 पर दुनिया का पहला एकीकृत श्रवण स्वास्थ्य अनुभव शामिल है, जिसमें ओवर-द-काउंटर हियरिंग एड जैसी क्लिनिकल-ग्रेड सुविधाएँ शामिल हैं।

एप्पल वॉच पर स्लीप एपनिया का पता लगाना

Apple Watch अब एक नए ब्रीदिंग डिस्टर्बेंस मीट्रिक का उपयोग करके स्लीप एपनिया की सूचनाएँ प्रदान करता है। यह सुविधा डिवाइस के एक्सेलेरोमीटर का उपयोग करके नींद के दौरान अनियमित श्वसन पैटर्न का पता लगाती है, मध्यम से गंभीर स्लीप एपनिया के लक्षण पाए जाने पर सूचनाएँ प्रदान करती है। उपयोगकर्ता स्वास्थ्य ऐप के माध्यम से अपनी रात की सांस की गड़बड़ी की निगरानी कर सकते हैं, जहाँ उन्हें उच्च या निम्न के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए विस्तृत रिपोर्ट निर्यात कर सकते हैं।

स्लीप एपनिया फीचर को FDA की मंजूरी मिलनी बाकी है और यह अमेरिका, यूरोपीय संघ और जापान सहित 150 से ज़्यादा देशों में उपलब्ध होगा। यह कार्यक्षमता Apple Watch की भूमिका को व्यक्तिगत स्वास्थ्य मॉनिटर के रूप में विस्तारित करती है, जो हृदय गति और श्वसन ट्रैकिंग जैसी मौजूदा सुविधाओं को जोड़ती है।

यह भी पढ़ें: iPhone 16, iPhone 16 Pro, Apple Watch 10, AirPods 4 की भारत में कीमत: यहां Apple ‘Glowtime’ इवेंट में घोषित की गई हर नई चीज की विस्तृत मूल्य सूची दी गई है

AirPods Pro 2 अब सुनने की क्षमता बढ़ाने वाला उपकरण है

Apple के AirPods Pro 2 में सुनने की क्षमता बढ़ाने वाले उपकरणों का अनूठा सेट पेश किया गया है, जिसमें सक्रिय शोर में कमी, क्लिनिकल-ग्रेड हियरिंग टेस्ट और सॉफ़्टवेयर-आधारित हियरिंग एड शामिल हैं। हल्के से मध्यम श्रवण हानि वाले व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया हियरिंग एड फीचर, बातचीत, संगीत और फ़ोन कॉल के दौरान ध्वनि की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत समायोजन का लाभ उठाता है। यह अभिनव दृष्टिकोण श्रवण सहायता को अधिक सुलभ और किफ़ायती बनाने के लिए तैयार है।

श्रवण स्वास्थ्य उपकरणों में एक स्व-प्रशासित श्रवण परीक्षण भी शामिल है जो शुद्ध-स्वर श्रवणमापी का उपयोग करता है, जिससे उपयोगकर्ता घर पर अपनी श्रवण क्षमता का आकलन कर सकते हैं। परीक्षण के परिणाम स्वास्थ्य ऐप में सुरक्षित रूप से संग्रहीत किए जाते हैं और उन्हें स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझा किया जा सकता है। श्रवण सहायता क्षमता, जिसे इस पतझड़ में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, विनियामक अनुमोदन के लिए लंबित है और यह अमेरिका, जर्मनी और जापान सहित 100 से अधिक देशों में उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें: iPhone 16 का नया कैमरा बटन, Apple इंटेलिजेंस का सीमित रोलआउट, और भी बहुत कुछ: Apple ‘Glowtime’ लॉन्च इवेंट से 4 मुख्य बातें

स्वास्थ्य और गोपनीयता के प्रति प्रतिबद्धता

Apple इन नए फीचर्स में गोपनीयता के महत्व पर जोर देता है, यह सुनिश्चित करता है कि सभी स्वास्थ्य डेटा एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित रूप से संग्रहीत हैं। कंपनी अपने स्वास्थ्य और फिटनेस ऑफ़रिंग का विस्तार करना जारी रखती है, जो अब Apple Watch, AirPods, iPhone और iPad में 18 स्वास्थ्य क्षेत्रों में फैली हुई है, सभी को उपयोगकर्ताओं को उनके डेटा को निजी रखते हुए कार्रवाई योग्य जानकारी के साथ सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

एप्पल के स्वास्थ्य उपाध्यक्ष डॉ. सुम्बुल देसाई ने इन नवाचारों के प्रभाव पर प्रकाश डाला: “एप्पल वॉच के साथ, हम अपने उपयोगकर्ताओं को नई स्लीप एपनिया सूचनाओं के साथ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्थितियों को उजागर करने की क्षमता प्रदान करना जारी रखते हैं। और एयरपॉड्स प्रो पर, शक्तिशाली विशेषताएं उपयोगकर्ताओं की सुनने की क्षमता को सबसे आगे और केंद्र में रखती हैं, जिससे सुनने की क्षमता में कमी के लिए परीक्षण करने और सहायता प्राप्त करने में मदद करने के नए तरीके सामने आते हैं।”

ये नई सुविधाएं प्रौद्योगिकी के माध्यम से उपयोगकर्ता स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एप्पल की निरंतर प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं, जो वैश्विक स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली स्थितियों के लिए अभिनव समाधान प्रदान करती हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *