Apple Reportedly Pulls Out Of Negotiation Talks To Invest In OpenAI’s Investment Round

Apple Reportedly Pulls Out Of Negotiation Talks To Invest In OpenAI’s Investment Round


कथित तौर पर Apple ने OpenAI फंडिंग राउंड में भाग लेने के लिए बातचीत से हाथ खींच लिया है, जिससे लगभग 6.5 बिलियन डॉलर जुटाने की उम्मीद है। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, iPhone निर्माता उस दौर की बातचीत से बाहर हो गया, जिसे अगले सप्ताह अंतिम रूप दिया जाना था। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया जैसे अन्य तकनीकी दिग्गज भी कथित तौर पर फंडिंग राउंड में भाग लेने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा लगभग 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने की उम्मीद है, और विशेष रूप से, यह अब तक चैटजीपीटी निर्माता में लगभग 13 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुका है।

यह भी पढ़ें | स्फ़ेयर्स कॉन्सर्ट का कोल्डप्ले म्यूज़िक: मुंबई पुलिस इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से लोगों को साइबर अपराध गतिविधियों के खिलाफ चेतावनी देने के लिए मीम ट्रेंड पर काम कर रही है

OpenAI का मूल्यांकन

पिछले महीने की एक रिपोर्ट में, जर्नल ने खुलासा किया कि Apple OpenAI की नवीनतम धन उगाही पहल के हिस्से के रूप में चर्चा में रहा है, जिससे ChatGPT निर्माता का मूल्यांकन $ 100 बिलियन से अधिक हो सकता है। ये बातचीत नवोन्मेषी एआई कंपनियों के समर्थन में तकनीकी उद्योग के प्रमुख खिलाड़ियों की बढ़ती रुचि को उजागर करती है।

पर्याप्त मूल्यांकन मोटे तौर पर 2022 के अंत में ChatGPT की शुरुआत के साथ OpenAI द्वारा शुरू की गई AI दौड़ के कारण है। इस अभूतपूर्व लॉन्च ने विभिन्न क्षेत्रों की कंपनियों को AI विकास में महत्वपूर्ण संसाधन डालने के लिए प्रेरित किया है, जिसका लक्ष्य प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त बनाए रखना और एक बड़ा दायरा बनाना है। बाज़ार का हिस्सा. जैसे-जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता का विकास जारी है, प्रौद्योगिकी की क्षमता का दोहन करने और नवाचार के भविष्य का नेतृत्व करने वाले व्यवसायों के लिए इस तरह का निवेश महत्वपूर्ण हो गया है।

पहले, मूल्यांकन लगभग 100 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद थी, लेकिन अब मूल्यांकन कथित तौर पर 150 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

OpenAI शीर्ष परत छोड़ता है

माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई के कई शीर्ष अधिकारियों ने कंपनी से नाता तोड़ लिया है, जो इस साल हाई-प्रोफाइल निकासियों की श्रृंखला में नवीनतम है। पद छोड़ने वालों में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती, रिसर्च के वीपी बैरेट ज़ोफ़ और मुख्य अनुसंधान अधिकारी बॉब मैकग्रे शामिल हैं, जिन्होंने एक्स पर अपने प्रस्थान की घोषणा की।

ये इस्तीफे ओपनएआई के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण में आए हैं, क्योंकि कंपनी 6.5 अरब डॉलर के नए फंडिंग दौर पर बातचीत कर रही है, जिससे संभावित रूप से इसका मूल्यांकन 150 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। हालाँकि, ये चर्चाएँ कथित तौर पर OpenAI की कॉर्पोरेट संरचना में महत्वपूर्ण बदलावों पर निर्भर हैं, जो कंपनी के चल रहे विकास में जटिलता की एक और परत जोड़ती हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *