Apple Intelligence May Eventually Become A Paid Service

Apple Intelligence May Eventually Become A Paid Service


Apple ने वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में Apple इंटेलिजेंस की घोषणा करके काफी हलचल मचा दी। Apple ने इसे अभिनव “व्यक्तिगत खुफिया प्रणाली” कहा है और कहा है कि इसे Apple के विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत किया जाएगा, जिससे उत्पादकता में वृद्धि, संचार में सुधार और गोपनीयता को बढ़ावा मिलेगा। अब, ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन ने कहा है कि Apple इंटेलिजेंस अनिश्चित काल तक मुफ़्त नहीं रह सकता है।

उम्मीद है कि प्रौद्योगिकी दिग्गज अपनी उन्नत एआई कार्यक्षमताओं के लिए सदस्यता-आधारित सेवा शुरू करेगी, जिसे संभवतः “एप्पल इंटेलिजेंस+” नाम दिया जाएगा।

एप्पल पर अपनी सटीक रिपोर्टिंग के लिए मशहूर गुरमन संकेत देते हैं कि हालांकि एप्पल इंटेलिजेंस एक निःशुल्क सेवा के रूप में शुरू होगी, लेकिन कंपनी अंततः अपनी उन्नत सुविधाओं का मुद्रीकरण कर सकती है। यह दृष्टिकोण एप्पल के मौजूदा मॉडल के समान होगा जिसमें iCloud जैसी सेवाएँ शामिल हैं, जो अतिरिक्त कार्यक्षमताओं के लिए मासिक सदस्यता शुल्क लेते हुए बुनियादी सुविधाएँ निःशुल्क प्रदान करती हैं।

अपने पॉवर ऑन न्यूज़लैटर में, गुरमन ने हार्डवेयर अपग्रेड की घटती दर के कारण एप्पल के एप्पल इंटेलिजेंस के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल में संभावित बदलाव का उल्लेख किया है। इस मंदी ने एप्पल को अपने सेवा प्रभाग पर अधिकाधिक निर्भर होने के लिए प्रेरित किया है, जो अब कंपनी के राजस्व का एक चौथाई से अधिक हिस्सा है।

वित्तीय वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही के लिए, एप्पल ने 90.75 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जिसमें सेवा खंड का योगदान 23.9 बिलियन डॉलर था।

अभी तक, iPhone निर्माता ने iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max पर अपने उन्नत AI फीचर्स, Apple इंटेलिजेंस की पेशकश की है। जबकि यह अनुमान है कि आगामी iPhone 16 श्रृंखला में भी ये क्षमताएँ शामिल होंगी, अभी तक इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

याद दिला दें कि पिछले महीने ही Apple इंटेलिजेंस ने आधिकारिक तौर पर iPhone, iPad और Mac उपयोगकर्ताओं के लिए एक परिवर्तनकारी अनुभव का वादा किया था। यह अभिनव प्रणाली व्यक्तिगत संदर्भ के साथ जनरेटिव मॉडल की शक्ति को जोड़ती है ताकि ऐसी बुद्धिमत्ता प्रदान की जा सके जो न केवल अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है बल्कि व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए अत्यधिक प्रासंगिक भी है। iOS 18, iPadOS 18 और macOS Sequoia में गहराई से एकीकृत, Apple इंटेलिजेंस भाषा और छवियों को समझने और बनाने, ऐप्स में कार्यों को सुव्यवस्थित करने और रोजमर्रा की गतिविधियों को सरल बनाने के लिए व्यक्तिगत संदर्भ का उपयोग करने के लिए Apple सिलिकॉन की दुर्जेय क्षमताओं का लाभ उठाता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *