All You Need To Know About The Man Who Said He’d Launch Nuclear Missiles At India

All You Need To Know About The Man Who Said He’d Launch Nuclear Missiles At India


माइल्स रूटलेज नामक एक ब्रिटिश यूट्यूबर हाल ही में भारतीयों को निशाना बनाकर किए गए नस्लवादी पोस्ट की एक श्रृंखला को लेकर सुर्खियों में रहा है। यूट्यूबर ने बहुत ही सहजता से कहा कि वह भारत पर परमाणु मिसाइलों को लॉन्च करेगा “बस इसके लिए।” यह 25 वर्षीय कंटेंट क्रिएटर पिछले साल भी सुर्खियों में रहा था जब उसे अफगानिस्तान में तालिबान शासन द्वारा आठ महीने तक बंदी बनाकर रखा गया था। इस पर नेटिज़न्स विभाजित हैं, कुछ लोग नफरत फैलाने वाले का समर्थन करते हैं और कुछ उसका और उसके बयानों का जमकर विरोध करते हैं।

क्या आप भी सोच रहे हैं कि यह आदमी कौन है? क्यों न हम उसके जीवन में उतरें और समझने की कोशिश करें कि वह ऐसा क्यों है?

माइल्स रूटलेज कौन हैं?

रूटलेज का पालन-पोषण बर्मिंघम के फाल्कन लॉज में एकल बच्चे के रूप में हुआ। उनके ट्वीट के अनुसार, उनके पिता एक शुक्राणु दाता थे, और उनका गर्भाधान इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के माध्यम से हुआ था।

रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने होलीफील्ड स्कूल में पढ़ाई की और 2018 में प्लांट्सब्रुक स्कूल में अपना छठा फॉर्म पूरा किया। स्कूल में अपने समय के दौरान, उन्होंने लॉफ़बोरो विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई जारी रखने से पहले हेयरड्रेसर के रूप में अंशकालिक काम किया, जहाँ उन्होंने बैंकिंग और वित्त में जाने से पहले भौतिकी पर ध्यान केंद्रित किया। अफ़गानिस्तान पर उनकी किताब से जुड़े मुद्दों सहित विवादों के कारण विश्वविद्यालय में उनका समय कम हो गया।

2021 में, उन्होंने तालिबान के हमले के तहत जीवन को देखने के लिए अफ़गानिस्तान की यात्रा की योजना बनाई, हालाँकि, उनके आने के दो दिन बाद ही काबुल पर कब्ज़ा हो गया। ब्रिटिश सरकार ने काबुल की यात्रा के बारे में चेतावनियाँ जारी की थीं, लेकिन उन्होंने अपने अनुभव को दर्ज करने के लिए उन्हें अनदेखा कर दिया। जब तालिबान ने क्षेत्र पर कब्ज़ा कर लिया, तो वे फंस गए और एक सुरक्षित घर में शरण ली। फिर कुछ समय बाद उन्हें ब्रिटिश सेना ने बचा लिया।

बचाए जाने के बाद वह व्यक्ति 2022 में फिर से अफगानिस्तान लौट आया और वहां रहते हुए उसने कई साक्षात्कार दिए।

2023 में, वह तीसरी बार फिर से अफ़गानिस्तान गया, लेकिन तालिबान के जनरल डायरेक्टरेट ऑफ़ इंटेलिजेंस ने उसे कुछ अन्य ब्रिटिश नागरिकों के साथ पकड़ लिया। उसे कई महीनों तक हिरासत में रखा गया, हालाँकि, उसने अपनी हिरासत को छुट्टी के रूप में वर्णित किया क्योंकि उसे जाहिर तौर पर पिज़्ज़ा और Xbox मिला था

माइल्स रूटलेज यूट्यूब यात्रा

रूटलेज 9 फरवरी, 2020 को YouTube से जुड़े और तब से उन्होंने 141k सब्सक्राइबर प्राप्त किए हैं। उन्होंने अपने चैनल पर 82 वीडियो पोस्ट किए हैं और कुल 5,674,144 व्यूज बटोरे हैं। उन्होंने अपना पहला वीडियो 31 दिसंबर, 2021 को पोस्ट किया और इसका शीर्षक था, “मुफ्त ड्रिंक के लिए रिसॉर्ट में घुसना क्योंकि मैं कर सकता हूँ और किसी को परवाह नहीं है (सोया चेहरा)।”

उनके चैनल पर सबसे ज़्यादा देखा गया वीडियो एक व्लॉग वीडियो था और इसका शीर्षक था, “मैंने तालिबान जेल में 8 महीने बिताए।” इस वीडियो को अब तक 563,073 बार देखा जा चुका है।

उनका सबसे हालिया वीडियो चार सप्ताह पहले पोस्ट किया गया था और इसका शीर्षक था, “ऑटिस्टिक मैन रिव्यूज़ एवरी कंट्री”, जिसे अब तक 149k बार देखा जा चुका है।

उनके यूट्यूब चैनल के अबाउट सेक्शन में लिखा है, “हाय एडवेंचरर्स, मैं लॉर्ड माइल्स हूं, आखिरी महान ब्रिटिश खोजकर्ता जो दुनिया में कहीं भी जाने के लिए तैयार है, ताकि वहां की चीज़ों का अनुभव कर सकूं और उसका दस्तावेजीकरण कर सकूं। काबुल पर तालिबान के कब्ज़े से ठीक पहले मैं संयोग से छुट्टी पर था, मैंने सोशल मीडिया पर पूरे अनुभव को दर्ज किया, जिसने मुझे पूरे समय यात्रा करने के लिए मजबूर किया। यूक्रेन की अग्रिम पंक्ति, पूरे दक्षिण सूडान को पार करते हुए, ब्राजील के स्नेक आइलैंड में जीवित बचे पहले पर्यटक बनना, ताली-ब्रोस और यूक्रेन की अग्रिम पंक्ति के साथ शूटिंग करना….मैं अभी बस शुरुआत कर रहा हूँ!”





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *