AI Smart Surfaces Change Future Smartphone Interaction Glance

AI Smart Surfaces Change Future Smartphone Interaction Glance


रोहन चौधरी

आज के डिजिटल युग में, स्मार्टफोन निस्संदेह आधुनिक तकनीक के चमत्कार हैं, जो अपार क्षमताएं और कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं। फिर भी, अपनी बढ़ती शक्ति के बावजूद, वे दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली एक महत्वपूर्ण समस्या, ऐप और सामग्री थकान को संबोधित करने में विफल रहते हैं। यह तब होता है जब उपयोगकर्ता अपने ध्यान को आकर्षित करने के लिए ऐप और नोटिफिकेशन की भीड़ से अभिभूत हो जाते हैं।

दरअसल, हाल ही में BCG की एक रिपोर्ट ने इस समस्या की गंभीरता को उजागर किया, जिसमें 1,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं का सर्वेक्षण किया गया और पाया गया कि 50 प्रतिशत उपयोगकर्ता केवल आदत के कारण अपना फ़ोन उठाते हैं, और औसतन 80 ऐप देखते हैं। यह अक्सर लगातार सूचनाओं और ऐप के संकेतों से विचलित और संज्ञानात्मक अधिभार की ओर ले जाता है, जिससे उपयोगकर्ता अपने मूल उद्देश्य से भटक जाते हैं। उन्हीं उपयोगकर्ताओं ने एक ‘सतह’ या ‘स्क्रीन’ के लिए बढ़ती प्राथमिकता व्यक्त की जो बिना खोजे प्रासंगिक जानकारी प्रस्तुत करती है। BCG के अनुसार, इन सतहों में AI-संचालित इंजन बनने की क्षमता है जो उपयोगकर्ताओं और ऐप्स के बीच बातचीत को बढ़ावा देते हैं, जो उपयोगकर्ता की फ़ोन यात्रा की शुरुआत से ही एक समृद्ध, गतिशील स्क्रीन अनुभव प्रदान करते हैं।

एआई-सक्षम सतहों की क्षमता

अपने मौजूदा स्वरूप में, ‘सरफेस’ केवल बिना ज़्यादा बुद्धिमत्ता वाले ऐप्स को समाप्त करने के लिए माध्यम के रूप में काम कर रहे हैं। फ़ोन पर मौजूद सरफेस — जैसे कि लॉक स्क्रीन, होम स्क्रीन और ऐप ड्रॉअर — हमेशा चालू रहने वाली स्क्रीन बन जाती हैं जो ऐप खोले बिना ही उपयोगकर्ताओं के काम करने में सक्षम होती हैं।

हालांकि, सहज सतहों की बढ़ती जरूरत के साथ, कंपनियां एक क्रांतिकारी ‘ऐप-रहित’ युग बनाने का प्रयास कर रही हैं, जहां उपयोगकर्ता अपने फोन पर कई ऐप्स को डाउनलोड और नेविगेट किए बिना बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। सतहें, अपनी हमेशा प्रकृति के कारण, इन एआई अनुभवों को प्रदान करने के लिए आधार के रूप में काम कर सकती हैं। ये ‘सतह’, जब एआई के साथ सक्षम होती हैं, तो उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए पारंपरिक स्मार्टफोन को बदलने की क्षमता रखती हैं। हालांकि यह विचार किसी न किसी रूप में अस्तित्व में रहा होगा, जटिलता को संभालना और सतह के योग्य अनुभव प्रदान करना एक जटिल समस्या है, भले ही किसी के पास पूरे स्टैक – हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर तक पहुंच हो। केवल कुछ मुट्ठी भर कंपनियों ने ही इस क्षेत्र में कदम रखा है। ऐसी ही एक कंपनी है ग्लांस

एआई-संचालित सतहें: हर उपभोक्ता की ज़रूरत को पूरा करना

AI-संचालित ‘सतहों’ के साथ, स्मार्टफ़ोन सही मायने में ‘स्मार्ट’ बन जाते हैं – यह उपभोक्ताओं के कम और उच्च इरादे से प्रेरित दैनिक क्षणों की विविधता को संबोधित करने के लिए सतहों की शक्ति के माध्यम से गणना करता है। हालांकि, इसे प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ता की यात्रा को समझना और फिर खुशी पैदा करने और 10 गुना समृद्ध उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए AI जैसी तकनीकों का लाभ उठाना महत्वपूर्ण है।

शोध से पता चलता है कि वर्तमान में दो व्यापक उपयोगकर्ता यात्राएँ हैं: उच्च इरादे से प्रेरित और कम इरादे से प्रेरित। पहले में, AI-संचालित सतहें पारंपरिक सहायक अनुभवों को फिर से परिभाषित करते हुए ‘AI विशेषज्ञों’ के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के लिए काम करवा सकती हैं। वर्तमान में, ये अनुभव सीधे खोजों तक सीमित हैं, जैसे कि एक गंतव्य से दूसरे गंतव्य तक टिकट ढूँढना। हालाँकि, अपने नए रूप में, AI विशेषज्ञ यात्रा की योजना बनाने, भोजन की योजना बनाने, भाषाएँ सीखने और यहाँ तक कि क्या पहनना है, यह तय करने जैसी अस्पष्ट समस्याओं को हल करने से आगे जा सकते हैं। सतहों पर इस तरह के ‘AI विशेषज्ञ’ बनाने के कई प्रयास किए गए हैं, जिनमें Brain.AI, Rabbit-tech (एक नई डिवाइस श्रेणी) और हाल ही में GPT-4o जैसे मल्टी-मोडल मॉडल जैसे नवाचार शामिल हैं।

‘कम इरादे से प्रेरित’ उपयोगकर्ता यात्रा के लिए, लॉक स्क्रीन पर AI-संचालित संकेत सक्रिय रूप से दिन के समय और इंटरनेट पर ट्रेंडिंग विषयों के आधार पर अपडेट और जानकारी प्रदान करते हैं, जिसमें समाचार, खेल, गेम, उपयोगिता ऐप और बहुत कुछ शामिल हैं। ये संकेत जरूरत पड़ने पर ‘AI विशेषज्ञ’ को भी बढ़ा सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ता को सही समय पर सबसे प्रासंगिक जानकारी मिल सके।

उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि कोई उपयोगकर्ता सैन फ्रांसिस्को की यात्रा की योजना बना रहा है। AI विशेषज्ञ यात्रा की योजना बनाने में सहायता कर सकता है, जबकि संकेत समय-समय पर अपडेट प्रदान कर सकते हैं जैसे कि उड़ान की कीमत में कमी, आगमन पर कैब बुक करना और यात्रा के लिए सही पोशाक ढूंढना। ये संकेत सुनिश्चित करते हैं कि उपयोगकर्ताओं को विभिन्न आवश्यकताओं के लिए समय पर अपडेट और संवर्धित जानकारी मिले।

वैश्विक शोध और सलाहकार फर्म फॉरेस्टर ने अपनी हालिया रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला है कि उपयोगकर्ता तेजी से “प्रत्याशित अनुभवों (एएक्स)” की ओर आकर्षित हो रहे हैं, जिन्हें अत्यधिक सहज, अदृश्य और इमर्सिव के रूप में जाना जाता है। एआई-संचालित सतहें इस प्रवृत्ति के साथ शक्तिशाली रूप से संरेखित हो सकती हैं, जो ऐसे अनुभव प्रदान करती हैं जो उपयोगकर्ता की ज़रूरतों का अनुमान लगाते हैं और स्पष्ट अनुरोधों या खोजों की आवश्यकता के बिना प्रासंगिक जानकारी प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष में, जैसे-जैसे तकनीक और उपयोगकर्ता व्यवहार आगे बढ़ते रहेंगे, सतहों का महत्व बढ़ता ही जाएगा, जिससे स्मार्टफ़ोन में AI की पूरी क्षमता का लाभ उठाने के लिए वे आवश्यक हो जाएँगे। इसलिए, इस नवाचार को अपनाकर, OEM यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनके उपकरण तकनीकी उन्नति में सबसे आगे रहें, जिससे उपयोगकर्ताओं को वह सहज, सहज अनुभव मिले जिसकी उन्हें चाहत है।

(लेखक ग्लांस लॉक स्क्रीन और एआई इनिशिएटिव्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक हैं)

अस्वीकरण: इस वेबसाइट पर विभिन्न लेखकों और मंच प्रतिभागियों द्वारा व्यक्त की गई राय, विश्वास और दृष्टिकोण व्यक्तिगत हैं और एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड की राय, विश्वास और विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *