AI Is Going To Be Of Significantly More Value To Us Than We Imagined: Anand Mahindra

AI Is Going To Be Of Significantly More Value To Us Than We Imagined: Anand Mahindra


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग हर दिन बढ़ता जा रहा है और AI की पूरी क्षमता को उजागर करने के लिए इस क्षेत्र में अनुसंधान भी लगातार बढ़ रहा है। आज की दुनिया में AI के कई नए उपयोग सामने आए हैं, जिनके बारे में हम पाँच साल पहले सोच भी नहीं सकते थे। AI के क्षेत्र में प्रगति ने न केवल IT उद्योग में मदद की है, बल्कि स्वास्थ्य क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण छाप छोड़ी है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा ने AI में प्रगति के बारे में बात करते हुए कहा कि AI मानव जाति के लिए ‘कल्पना’ से कहीं अधिक मूल्यवान हो सकता है।

महिंद्रा ने एक शोध का हवाला दिया, जिसमें यह दिखाया गया था कि कैसे एआई स्तन कैंसर का पता उसके विकसित होने से पांच साल पहले लगा सकता है, और लिखा “यदि यह सटीक है, तो एआई हमारे लिए हमारी कल्पना से कहीं अधिक मूल्यवान होने जा रहा है और हमारी कल्पना से कहीं अधिक पहले।”

यह भी पढ़ें | भारत की जिला अदालतों में 44 मिलियन मामले लंबित हैं। जानिए कैसे AI-संचालित लॉटेक मदद कर सकता है

नेटिज़ेंस की प्रतिक्रिया

एक यूजर ने महिंद्रा की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, “यह वैसे भी प्रौद्योगिकी का सबसे अच्छा उपयोग है। मानव जाति को बेहतर बनने और जोखिम कम करने में सहायता करना।”

एक अन्य यूजर ने लिखा, “चिकित्सा क्षेत्र में एआई का बहुत बड़ा प्रभाव होगा और निश्चित रूप से महत्वपूर्ण योगदान देगा। गूगल डीपमाइंड की एआई प्रणाली, अल्फाफोल्ड3, प्रोटीन की 3डी संरचना की सटीक भविष्यवाणी कर सकती है और इसमें दवा की खोज और बीमारियों को समझने में संभावित अनुप्रयोग हैं।”

एक तीसरे उपयोगकर्ता जो एआई बिल्डर प्रतीत होता है, ने लिखा, “यह बहुत सटीक है; हम हृदय की धड़कन से कार्डियक अतालता का पता लगाने और रोगी की खांसी से COVID का पता लगाने के लिए भी एआई की खोज कर रहे हैं। एआई रोगियों के इलाज के तरीके को बदल देगा।”

क्या AI स्तन कैंसर का पता उसके विकसित होने से 5 साल पहले लगा सकता है?

अमेरिका के ड्यूक विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन से एक उन्नत एआई मॉडल का निर्माण हुआ है, जो मैमोग्राम डेटा के आधार पर स्तन कैंसर के पांच साल के जोखिम का पूर्वानुमान लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

परंपरागत रूप से, कैंसर के निदान में बायोप्सी, माइक्रोस्कोपिक हिस्टोलॉजिकल विश्लेषण और एमआरआई, सीटी और पीईटी स्कैन जैसी इमेजिंग विधियाँ शामिल हैं। इन परीक्षणों के परिणाम मनुष्यों द्वारा व्यक्तिपरक व्याख्या के लिए खुले हो सकते हैं। इसके विपरीत, एआई उल्लेखनीय सटीकता के साथ चिकित्सा छवियों को संसाधित कर सकता है।

नीचे दिए गए स्वास्थ्य उपकरण देखें-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *