A Edited video of Rahul Gandhi Goes viral when he was not Answering to Anurag thakur question in parliament

A Edited video of Rahul Gandhi Goes viral when he was not Answering to Anurag thakur question in parliament






यह विडियो Edited है. अनुराग ठाकुर ने जब अपने भाषण के दौरान विपक्ष से संविधान के पन्नों पर सवाल उठाया तो उस समय राहुल गांधी सदन में मौजूद नहीं थे।

दावा क्या है?

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर कांग्रेस सीट से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह कांग्रेस में विपक्ष से यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि संविधान में कितने पन्ने होते हैं। वीडियो में दूसरी तरफ नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और दूसरे विपक्षी नेता नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि जब अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी से संविधान की प्रतियां की संख्या के बारे में पूछा तो वो जवाब नहीं दे पाए।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक यूजर ने वीडियो के साथ कैप्शन दिया, “राहुल गांधी बता नहीं पाए कितने पन्ने होते हैं संविधान में…इसे कहते हैं राहुल बाबा को उसी की भाषा में जवाब देना…अनुराग ठाकुर।” इस पोस्ट को अब तक 237,000 से अधिक बार देखा गया है। पोस्ट का आर्काइव संस्करण : देखें. इसी तरह के दावे के साथ अन्य पोस्ट शेयर की गई :, : और : देखा जा सकता है.

वायरल पोस्ट के वायरल वीडियो. (सोर्स: x/स्क्रीनशॉट)

हालांकि, हमारी जांच में सामने आया है कि वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है। उत्साहित, जब अनुराग ठाकुर कांग्रेस में भाषण दे रहे थे तो उन्होंने विपक्ष से संविधान के पन्नों को लेकर सवाल किया, लेकिन उस समय राहुल गांधी सदन में मौजूद नहीं थे।

हमने सच का पता कैसे लगाया?

भारतीय जनता पार्टी के सांसद अनुराग ठाकुर ने 1 जुलाई 2024 को कांग्रेस में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने विचार रखे थे। हमने संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर उनके भाषण का अवलोकन किया वीडियो (आर्काइव :) देखा. इस वीडियो में 56:46 मिनट पर वायरल वीडियो वाला हिस्सा मौजूद है, जहां अनुराग ठाकुर विपक्षी सांसदों से संविधान के पन्नों को लेकर सवाल पूछते नजर आते हैं।

अनुराग ठाकुर कहते हैं, “मैं आपसे सबसे एक सवाल और पूछना चाहता हूँ, संविधान में कितने पन्ने होते हैं?” इसके बाद वे कहते हैं कि “रोज़ लेकर कामयाब हो कभी खोल कर पढ़ो तो सही…”

हमने पाया कि जब अनुराग ठाकुर ने यह सवाल पूछा तो कैमरा विपक्ष की बेंच की तरफ घूम गया, लेकिन राहुल गांधी की पहली बेंच पर नहीं दिखी। इसके बाद, अनुराग ठाकुर के पूरे भाषण के दौरान राहुल गांधी सदन में नहीं दिखे।

क्या राहुल गांधी अनुराग ठाकुर के सवालों का जवाब संसद में नहीं दे पाए?  नहीं, Edited है वीडियो

अनुराग ठाकुर के भाषण के दौरान विपक्षी बेंचों का यूट्यूब. (स्रोत: संसद टीवी)

हालाँकि, हम अपनी जांच में यह ज़रूर सीखते हैं कि शुरुआत में जब अनुराग ठाकुर अपना भाषण देने के लिए खड़े होते हैं, तो राहुल गांधी सदन में मौजूद थे। वीडियो में 25 सेकंड की समयावधि पर हम देख सकते हैं कि राहुल गांधी लीडरशिप कांग्रेस के अध्यक्ष ओम बिरला को सुझाव देते हैं कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद नीट (NEET) पर चर्चा के लिए कोई दिन तय किया जाए। इसके बाद अनुराग ठाकुर अपना भाषण शुरू करते हैं। अनुराग ठाकुर के भाषण के दौरान, वीडियो में 3:16 की समयावधि पर, विपक्ष खेमा सदन से बाहर दिखाई देता है। हालांकि, बाद में अनुराग ठाकुर के भाषण के दौरान तमाम विपक्षी सांसद सदन में वापस दिखाई देते हैं, लेकिन राहुल गांधी नजर नहीं आए। जब संविधान की प्रतियां के बारे में अनुराग ठाकुर प्रतिक्रिया से सवाल करते हैं, तब राहुल गांधी सदन में उपस्थित नहीं होते।

राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष हैं और उनके सदन में सभापति के बाईं ओर पहली पंक्ति में एक निर्धारित सीट मिलती है।

चूंकि, वायरल वीडियो में राहुल गांधी नजर आते हैं, इसलिए इसकी पुष्टि के लिए हमने थोड़ी खोजबीन की तो पाया कि राहुल गांधी के खड़े होने वाली क्लिप उनके 1 जुलाई, 2024 के भाषण से ली गई है। राहुल गांधी के भाषण का वीडियो संसद टीवी के यूट्यूब चैनल (आर्काइव :) पर मौजूद है, जिसका ठीक वही हिस्सा 19:03-19:08 पर देखा जा सकता है।

यह स्पष्ट है कि राहुल गांधी के दूसरे वीडियो का एक छोटा सा हिस्सा अनुराग ठाकुर के भाषण की क्लिप में जोड़ा गया है।

निर्णय

हमारी अब तक की जांच से यह स्पष्ट हो गया है कि वायरल वीडियो को संपादित किया गया है और जब अनुराग ठाकुर ने संविधान के पन्नों को लेकर सवाल पूछा तो राहुल गांधी सदन में मौजूद नहीं थे।

अस्वीकरण: यह रिपोर्ट पहले logicallyfacts.com पर छपी थी. स्पेशल अरेंजमेंट के साथ इस स्टोरी को एबीपी लाइव हिंदी में रिपब्लिश किया गया है। एबीपी लाइव हिंदी ने हेडलाइन के अलावा रिपोर्ट में कोई बदलाव नहीं किया है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *