Elon Musk’s Praise For Ratan Tata Resurfaces ‘It’s A Good Idea To Have Affordable Cars’

Elon Musk’s Praise For Ratan Tata Resurfaces ‘It’s A Good Idea To Have Affordable Cars’


प्रतिष्ठित व्यवसायी रतन टाटा के निधन के बाद, दुनिया भर से शोक संवेदनाएँ आ रही हैं, क्योंकि जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग प्रभावशाली नेता के बारे में अपनी यादें और कहानियाँ साझा कर रहे हैं। श्रद्धांजलियों के बीच, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का एक पुराना साक्षात्कार फिर से सामने आया है और सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जो टाटा के लिए मस्क की प्रशंसा को दर्शाता है।

टीवी होस्ट चार्ली रोज़ के साथ साक्षात्कार में, मस्क ने टाटा के दृष्टिकोण की प्रशंसा की, खासकर सस्ती कारों के संबंध में। मस्क ने रतन टाटा को “सज्जन और विद्वान” बताते हुए टिप्पणी की, “किफायती कारें रखना एक अच्छा विचार है।” उन्होंने एक ऐसे उद्योग में नवप्रवर्तन लाने के टाटा के अथक प्रयास पर प्रकाश डाला जो अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है और इसमें प्रवेश करना चुनौतीपूर्ण है।

हालाँकि, मस्क ने उन संभावित कठिनाइयों की ओर भी इशारा किया, जिनका सामना टाटा की महत्वाकांक्षी कम लागत वाली कार टाटा नैनो को करना पड़ सकता है। मस्क ने कहा, “कार खरीदने की लागत कार चलाने की लागत की तुलना में बहुत कम समस्या है,” नैनो को कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ेगा, खासकर ईंधन की बढ़ती कीमतों के साथ।

2009 में 1 लाख रुपये (लगभग 2,300 डॉलर) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च की गई टाटा नैनो, भारत के बढ़ते मध्यम वर्ग के लिए कारों को सस्ती बनाने का एक क्रांतिकारी प्रयास था। रतन टाटा ने नैनो को भारतीय सड़कों पर हावी होने वाले दोपहिया वाहनों के लिए एक सुरक्षित, अधिक किफायती विकल्प के रूप में देखा, जो लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में एक साहसिक कदम का प्रतिनिधित्व करता है।

यह भी पढ़ें | नंदन नीलेकणि ने रतन टाटा को याद किया: ‘उनकी विनम्रता ने अमिट छाप छोड़ी’

नैनो को लेकर शुरुआती उत्साह के बावजूद, कार को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिनमें किफायती के बजाय “सस्ता” समझी जाना, सुरक्षा पर चिंताएं और बढ़ती ईंधन लागत का प्रभाव शामिल था। इन कारकों ने अंततः 2018 में इसके बंद होने में योगदान दिया।

हालाँकि टाटा नैनो को वह व्यापक सफलता नहीं मिली जिसकी रतन टाटा को उम्मीद थी, लेकिन यह उनकी विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनी हुई है। यह कार जनता के लिए नवाचार के प्रति टाटा के समर्पण और सुलभ प्रौद्योगिकी के माध्यम से जीवन को बेहतर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हालाँकि नैनो परियोजना को बाधाओं का सामना करना पड़ा है, लेकिन यह रतन टाटा के दूरदर्शी नेतृत्व और ऑटोमोटिव उद्योग में स्थायी करुणा का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है।





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *