Jammu Kashmir Election 2024 Omar Abdullah J&KNC Pakistan Khawaja Asif

Jammu Kashmir Election 2024 Omar Abdullah J&KNC Pakistan Khawaja Asif


जम्मू कश्मीर चुनाव 2024: जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) में पाकिस्तान के रक्षा मंत्री के बयान में उमर अब्दुल्ला की वापसी हुई है। गुरुवार (19 सितंबर, 2024) को उन्होंने पड़ोसी मुज़ाहिर पाकिस्तान को कड़ी टक्कर देते हुए आईना टू की कोशिश की। समाचार एजेंसी एएनआई से बडगाम में बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें (पाकिस्तान के संदर्भ में) हमारे चुनाव में प्रवेश नहीं देना चाहिए। वे पाक के लोकतंत्र को बचाएं और उन्हें पहले पाकिस्तान देखें।

नेशनल कॉन्फ्रेंस और पाकिस्तान के बारे में जानने के लिए यह प्रश्न एक ही पेज पर हैं। आप इस पर क्या कर रहे हैं? उमर अब्दुल्ला बोले, “यह कहा जाता है? यह कौन हैं…पाकिस्तान को हमने क्या लिया- देना, हम तो पाक का हिस्सा हैं ही नहीं। वे अपने मुशायरे हैं और हमको अपना देश लगभग छोड़ देते हैं। उनके हमारे चुनाव में पास देना है” और इलेक्शन के बीच में टिप्पणी करते हुए कहा, ”मुझे नहीं लगता कि ये सब ठीक चीजें हैं और हम अपने लोकतंत्र में हिस्सा ले रहे हैं।”

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने क्या कहा?

असल में, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा स्टूडियो ने एस्कॉर्ट 370 को लेकर बड़ा दावा किया है। टीवी पत्रकार हामिद मीर ने कैपिटल टॉक शो के दौरान कहा, “जम्मू और कश्मीर में 370 और 35ए की बहाली के लिए पाकिस्तान और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन एक ही पेज पर हैं।”

बीजेपी ने बनाया बड़ा आंदोलन, कांग्रेस को घेरा!

ख्वाजा स्टूडियो की टिप्पणी के बाद बीजेपी ने इसे गिनाया कि समर के बीच आजादी बनाने की कोशिश की जा रही है और कांग्रेस को घेरने की कोशिश की जा रही है। बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित इंटरनैशनल ने न्यूज चैनल के वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया है कि पाकिस्तान और कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस में जम्मू-कश्मीर के ‘स्पेशल स्टेट्स’ की वापसी का मुद्दा एक है।

कांग्रेस का तर्क पर क्या चल रहा है?

जम्मू और कश्मीर में अगस्त 2019 में वहां के स्पेशल स्टेट्स और स्टेट काचिन जाने के बाद अब पहला विधानसभा चुनाव होने वाला है। विस चुनाव में ‘अनुच्छेद 370’ एक बड़ी प्रतिष्ठा है। एनसी की ओर से जहां 370 को बहाल करने की बात बार-बार कही गई, वहीं कांग्रेस ने इस बारे में पूरी तरह से शैलेश साधी की बात कही। पार्टी मैनीफेस्टो में भी उनका ज़िक्र नहीं है. हालाँकि, कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य बहाल करने की बात कही है।

यह भी पढ़ें: एक देश, एक चुनाव पर किरण यादव ने बताया पीएम नरेंद्र मोदी का शौक! बोले- पहले दवा दी है और फिर…





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *