Jammu kashmir Assembly Election congress National conference coalition CM Face To Seat Sharing

Jammu kashmir Assembly Election congress National conference coalition CM Face To Seat Sharing


जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कड़ा मुकाबला देखने का अनुमान लगाया जा रहा है। जहां कांग्रेस और राष्ट्रीय सम्मेलन में गठबंधन का भुगतान किया गया है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कांस्टेनिस्ट बोहेमियन चर्च पर आधारित है।

सोमवार (26 अगस्त) को कांग्रेस और राष्ट्रीय सम्मेलन में सीट शेयरिंग (सीट शेयरिंग) पर सहमति बनी और इसका विमोचन भी किया गया। दोनों ने जम्मू कश्मीर के 90 से 85 पर समझौता कर लिया है। हालाँकि, अन्य पाँच फ्रेमवर्क पर फ्रेंडली फाइट (दोस्ताना लड़ाई) होगी।

संक्षिप्त विवरण पर कौन लड़ेगा चुनाव?

85 प्रवेश द्वारों में से कांग्रेस 32 प्रवेश द्वारों पर अपने उम्मीदवार प्रस्तुत करेगी तो 51 चतुर्थांश पर राष्ट्रीय सम्मेलन दांव खेलेगी। इस संबंध में जेकेपीसीसी के अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा, ‘एक सीट वाली पैंथर्स पार्टी और एक सीट वाली सीपीआई (एम) का साथ छूट गया है।’

फारूक अब्दुल्ला क्या बोले?

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ‘यह बहुत खुशी की बात है कि हम दोनों (कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस) एक साथ मिलकर लड़ाई के खिलाफ प्रयास कर रहे हैं, जो यहां के लोगों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं।’ भारत गठबंधन इसलिए बनाया गया था ताकि हम उन सेनाओं से लड़ सकें जो सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना चाहते हैं। आज यह खुशी की बात है कि हमने पूरी तरह से चर्चा की है और सहयोग के साथ राष्ट्रीय सम्मेलन और कांग्रेस के साथ एक चुनावी लड़ाई पर चर्चा की है।’

खबर है कि फारूक अब्दुल्ला के आवास पर कांग्रेस नेता वेणुगोपाल और सलमान खुर्शीद सहित अन्य नेताओं ने अंतिम रूप से बैठक कर ली है। कांग्रेस की तरफ से सलमान खुर्शीद की सीट शेयरिंग की बागडोर को संभाले हुए थे.

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव की घोषणा की है, जिसमें 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान होगा। चार अक्टूबर को स्कूटर की गिनती होगी। चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में 90 मिलियन से अधिक मतदाता हैं, जिनमें 42.6 मिलियन महिलाएं हैं। पहली बार वोट देने वाले यूथ चर्च की संख्या 3.71 लाख है। कुल मिलाकर 20.7 लाख युवा हैं, अनुपात आयु 20 से 29 वर्ष के बीच है।

पूरे जम्मू-कश्मीर में करीब 11,838 मतदान केंद्र बनाये जा रहे हैं। यह केंद्र कुल 9,169 स्थानों पर स्थित है। इन ग्रामीण इलाकों में 9,506 मतदान केंद्र बनेंगे। हर मतदान केन्द्र पर औसत 735 पदधारी हैं। जम्मू-कश्मीर में चुनाव आयोग ने इस बार 360 मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। जम्मू कश्मीर में कुल 90 पर्वतीय भाग हैं। इनमें से 74 जनरल, नौ एसटी और सात स्क्रैचिंग यूनिट हैं।

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024: मायावती ने उमर अब्दुल्ला के प्रस्ताव को ठुकराया! चुनाव से पहले गठजोड़ पर अटकी बात क्यों?



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *