Elon Musk Owned Neuralink’s Second Brain Implant Went Well, Patient Able To Design 3D Objects & Play Video Games Now

Elon Musk Owned Neuralink’s Second Brain Implant Went Well, Patient Able To Design 3D Objects & Play Video Games Now


एलन मस्क के स्वामित्व वाली मस्तिष्क कंप्यूटर कंपनी, न्यूरालिंक कॉर्प ने कहा है कि उसके दूसरे मस्तिष्क प्रत्यारोपण की सर्जरी अच्छी तरह से हुई है, और एलेक्स नाम का रोगी अब 3D ऑब्जेक्ट्स डिजाइन करने और काउंटर स्ट्राइक 2 सहित वीडियो गेम खेलने में सक्षम है। रिपोर्टों के अनुसार, इस प्रक्रिया ने एक समस्या को सफलतापूर्वक टाल दिया है, जो न्यूरालिंक के पहले रोगी नोलैंड आर्बॉ के अनुभव को प्रभावित कर रही थी, जिसे अपने मस्तिष्क से इलेक्ट्रोड थ्रेड्स के वापस निकलने की अप्रत्याशित जटिलता का सामना करना पड़ा था।

न्यूरानलिंक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “हमारे दूसरे प्रतिभागी में धागा वापस खींचने की संभावना को कम करने के लिए, हमने कई उपायों को लागू किया, जिसमें सर्जरी के दौरान मस्तिष्क की गति को कम करना और प्रत्यारोपण और मस्तिष्क की सतह के बीच के अंतर को कम करना शामिल है।”

पहले मरीज के मामले में, न्यूरालिंक ने सर्जरी के बाद सॉफ्टवेयर में कुछ बदलाव किए, जिससे समस्या काफी हद तक कम हो गई।

यह भी पढ़ें | Google Pixel Watch 3 खरीदने की सोच रहे हैं? सावधान न रहें तो इसकी कीमत दोगुनी हो सकती है – जानिए कैसे

न्यूरालिंक को जल्द ही बड़ा अपग्रेड मिल सकता है

एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि वह लिंक के नाम से जानी जाने वाली अपनी ब्रेन इंटरफ़ेस डिवाइस के लिए कुछ नई क्षमताएँ विकसित करने पर काम कर रही है, जिससे मरीज़ अपने ऑन-स्क्रीन कर्सर और डिजिटल डिवाइस को क्लिक करके नियंत्रित कर सकेंगे। इसने कहा कि निकट भविष्य में लिंक एक साथ कई हरकतों को डिकोड करने में सक्षम होगा और यह अपने मरीजों को तेज़ी से लिखने में मदद करने के लिए हस्तलेखन इरादे को पहचानने में भी सक्षम होगा।

कंपनी ने आगे लिखा, “ये क्षमताएं न केवल उन लोगों के लिए डिजिटल स्वायत्तता बहाल करने में मदद करेंगी जो अपने अंगों का उपयोग करने में असमर्थ हैं, बल्कि उन लोगों के लिए संवाद करने की क्षमता भी बहाल करेंगी जो बोलने में असमर्थ हैं, जैसे कि न्यूरोलॉजिकल स्थिति वाले लोग।”

वर्तमान में, लिंक डिवाइस को क्वाड्रिप्लेजिया और अन्य गंभीर गतिशीलता सीमाओं वाले रोगियों के लिए तैयार किया गया है। एलन मस्क ने उल्लेख किया है कि भविष्य में, न्यूरालिंक प्रत्यारोपण स्वस्थ व्यक्तियों की क्षमताओं को बढ़ा सकते हैं, संभावित रूप से स्मृति वृद्धि जैसे कार्यों में सहायता कर सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट में एलेक्स नामक एक मरीज के बारे में जानकारी दी गई है, जो एक पूर्व ऑटोमोटिव तकनीशियन है और उसे रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी। फीनिक्स में बैरो न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट में सर्जरी के बाद, एलेक्स को अगले दिन छुट्टी दे दी गई। न्यूरालिंक के अनुसार, वह अब अपने न्यूरालिंक चार्जर के लिए कस्टम माउंट बनाने के लिए कंप्यूटर-सहायता प्राप्त डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने में सक्षम है।

मस्क ने वर्ष के अंत तक अतिरिक्त रोगियों में डिवाइस प्रत्यारोपित करने का अपना लक्ष्य साझा किया है। ये प्रतिभागी न्यूरालिंक के प्राइम अध्ययन में शामिल हैं, जो एक प्रायोगिक चिकित्सा उपकरण परीक्षण है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *