Tech Layoffs Biggest Of 2024 So Far AWS Dell Cisco Tesla Intel Amazon Dyson

Tech Layoffs Biggest Of 2024 So Far AWS Dell Cisco Tesla Intel Amazon Dyson


छंटनी का असर हर तरफ से लोगों पर पड़ रहा है, खास तौर पर तकनीकी क्षेत्र में। इस साल कुछ सबसे बड़ी कंपनियों ने हज़ारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, और लगता नहीं है कि यह अत्याचार जल्द ही रुकने वाला है। Amazon से लेकर स्टार्ट-अप तक, छंटनी का असर तकनीकी क्षेत्र के लोगों पर पड़ा है, चाहे कंपनियों का आकार कुछ भी हो।

यहां 2024 की अब तक की कुछ सबसे महत्वपूर्ण छंटनीएं दी गई हैं:

इंटेल

इंटेल ने इस साल कंपनी के हालिया वित्तीय घाटे को संबोधित करने की रणनीति के तहत 15,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना की घोषणा की है। चिप निर्माता 2025 तक इन बचतों को हासिल करने के लिए 10 बिलियन डॉलर की व्यापक लागत-कटौती पहल के हिस्से के रूप में अपने कर्मचारियों की संख्या में 15 प्रतिशत से अधिक की कटौती करने का इरादा रखता है।

इंटेल द्वारा द वर्ज को दिए गए बयान के अनुसार, छंटनी से 15,000 से अधिक पद प्रभावित होंगे। कंपनी के वर्तमान कर्मचारियों की संख्या 125,000 से अधिक है, इसलिए इस कटौती से 19,000 तक कर्मचारी प्रभावित होने की संभावना है।

अमेज़न वेब सर्विसेज़ (AWS)

अमेज़न वेब सर्विसेज ने इस साल अपने बिक्री, विपणन और प्रौद्योगिकी विभागों में कई सौ पदों को समाप्त कर दिया। यह कदम इसकी मूल कंपनी, Amazon.com द्वारा की गई नौकरियों में कटौती की व्यापक श्रृंखला का हिस्सा है। कंपनी के बयान के अनुसार, छंटनी से AWS के बिक्री, विपणन और वैश्विक सेवा प्रभागों के कुछ सौ कर्मचारियों के साथ-साथ भौतिक स्टोर के लिए जिम्मेदार प्रौद्योगिकी टीम भी प्रभावित हुई है।

सिस्को

सिस्को सिस्टम्स इस साल नौकरी में कटौती के दूसरे दौर में अपने कर्मचारियों के 7 प्रतिशत या लगभग 6,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना बना रहा है। कंपनी वर्तमान में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और साइबर सुरक्षा जैसे तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी क्षेत्रों पर फिर से ध्यान केंद्रित कर रही है। इस साल की शुरुआत में, फरवरी में, सिस्को ने छंटनी का एक महत्वपूर्ण दौर लागू किया, जिससे उसके कर्मचारियों की संख्या में लगभग 4,000 की कमी आई।

आपका

इंट्यूट ने खराब प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों की जगह कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संचालित उत्पादों को आगे बढ़ाने पर केंद्रित नए कर्मचारियों को नियुक्त करने के रणनीतिक कदम के तहत लगभग 1,800 पदों में कटौती की योजना की घोषणा की है। कर्मचारियों को भेजे गए संदेश में सीईओ सासन गुडारजी ने खुलासा किया कि इस साल कंपनी के वैश्विक कार्यबल का लगभग 10 प्रतिशत इन छंटनी से प्रभावित होगा।

यह भी पढ़ें: सिस्को छंटनी: कंपनी ने एआई और साइबर सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कर्मचारियों की संख्या में 7% की कटौती की

डायसन

वैक्यूम क्लीनर और हेयर स्टाइलिंग टूल्स के लिए मशहूर डायसन ने इस साल अपने कर्मचारियों की संख्या में करीब 1,000 की कटौती करने की योजना की घोषणा की है। कंपनी के बयान के अनुसार, यह कटौती उसके कुल कर्मचारियों की संख्या के एक चौथाई से भी ज़्यादा होगी।

यूकेजी

यूकेजी ने कहा कि वह इस साल अपने कर्मचारियों में से 2,200 लोगों को नौकरी से निकाल देगा। सीईओ क्रिस टॉड ने ईमेल के ज़रिए बताया कि निजी स्वामित्व वाली इस सॉफ़्टवेयर कंपनी ने अपने कर्मचारियों में से लगभग 14 प्रतिशत की कटौती कर दी है। इसके अलावा, कई प्रभावित कर्मचारियों ने लिंक्डइन पर छंटनी के बारे में अपने अनुभव साझा किए।

माइक्रोसॉफ्ट

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल कई चरणों में हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। प्रभावित कर्मचारी दुनिया भर के विभिन्न विभागों से थे।

टेस्ला

आंतरिक रिकॉर्ड के अनुसार, एलन मस्क की ईवी दिग्गज ने अस्थायी कर्मचारियों सहित अपने वैश्विक कर्मचारियों की संख्या को घटाकर 121,000 से कुछ ज़्यादा कर दिया है। यह दर्शाता है कि कंपनी ने इस साल अब तक अपने कर्मचारियों की संख्या में 14 प्रतिशत से ज़्यादा की कटौती की है। फर्म ने घोषणा की कि वह इस साल अपने कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत की कटौती करेगी, लेकिन घोषित 10 प्रतिशत के बाद छंटनी के दौर भी चलाए।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *