Samsung, Vivo, Apple Lead In Value Share Even As India Smartphone Market Falls In Q2

Samsung, Vivo, Apple Lead In Value Share Even As India Smartphone Market Falls In Q2


शेयर भारत के स्मार्टफोन बाजार में मामूली गिरावट देखी गई, 2024 की दूसरी तिमाही (Q2) में शिपमेंट में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2 प्रतिशत की कमी आई, बुधवार को एक नई रिपोर्ट में कहा गया। काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें असामान्य रूप से उच्च तापमान, विशिष्ट मौसमी उतार-चढ़ाव और पहली तिमाही (Q1) के बाद उपभोक्ता मांग में मंदी शामिल है।

अतिरिक्त इन्वेंट्री को संबोधित करने के लिए, स्मार्टफोन निर्माताओं ने इस अवधि के दौरान प्रचार कार्यक्रम आयोजित किए। हालांकि, इन प्रयासों के परिणामस्वरूप खुदरा विक्रेताओं को शिपमेंट कम हो गया और अस्थायी रूप से बाजार में गिरावट आई। तिमाही के दौरान, Xiaomi ने अपने शिपमेंट में 23 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, जो कि प्रवेश स्तर से लेकर किफायती प्रीमियम सेगमेंट तक फैले एक सुव्यवस्थित और केंद्रित पोर्टफोलियो द्वारा संचालित है।

यह भी पढ़ें: एलजी एप्पल आईफोन एसई 4 डिस्प्ले के आपूर्तिकर्ता के रूप में शामिल हुआ

मूल्य के मामले में सैमसंग को 25% से अधिक बाजार हिस्सेदारी मिली; वीवो, एप्पल का स्थान पीछे

सैमसंग ने लगातार दूसरी तिमाही में बाजार मूल्य के मामले में अपनी अग्रणी स्थिति बनाए रखी, और 25 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया। कंपनी की गैलेक्सी फोल्ड 6 सीरीज़ से इस प्रभुत्व को बनाए रखने में मदद मिलने की उम्मीद है। उच्च-मूल्य वाले उत्पादों पर सैमसंग के फोकस ने भुगतान किया है, इसके अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (45,000 रुपये से अधिक कीमत वाले डिवाइस) में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग दोगुनी वृद्धि देखी गई है।

यह भी पढ़ें: Realme 13 Pro+ बनाम Motorola Edge 50 Pro: स्पेक्स, कैमरा, डिस्प्ले और अन्य की तुलना

काउंटरपॉइंट की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट शिल्पी जैन ने एक बयान में कहा, “विभिन्न क्षेत्रों में गर्मी की वजह से ऑफलाइन चैनलों पर ग्राहकों की संख्या कम हुई और स्मार्टफोन खरीदने में देरी हुई, क्योंकि उपभोक्ताओं ने एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर जैसे उपकरणों को प्राथमिकता दी। इस कम मांग के कारण इन्वेंट्री का निर्माण हुआ। हालांकि, ऑनलाइन चैनलों पर गर्मियों की बिक्री, अच्छी फसल और तिमाही के अंत में आक्रामक प्रचार ने ओईएम को राहत दी, जिससे तिमाही की शुरुआत की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिली।”

मूल्य के मामले में दूसरे स्थान पर वीवो काबिज है, जिसका मुख्य कारण इसके अधिक महंगे मॉडल जैसे कि V30 सीरीज की सफलता है, जिसमें बेहतर कैमरा क्षमताएं हैं, इसके बाद एप्पल का स्थान है, जिसने मूल्य के मामले में तीसरा स्थान हासिल किया है। हालांकि, विश्लेषकों का अनुमान है कि आने वाली तिमाही में टेक दिग्गज के लिए संभावित उछाल देखने को मिल सकता है, जिसका मुख्य कारण हाल ही में अपने iPhone लाइनअप में कीमतों में की गई कटौती है।

“2024 की दूसरी तिमाही में, भारत के स्मार्टफोन बाजार ने प्रीमियमाइजेशन के चलन से प्रेरित होकर अपनी अब तक की सबसे अधिक दूसरी तिमाही कीमत हासिल की। ​​बेहतर ट्रेड-इन वैल्यू और आसान फाइनेंसिंग योजनाओं के कारण उपभोक्ता उच्च मूल्य वाले स्मार्टफोन में अपग्रेड करना जारी रखे हुए हैं। काउंटरपॉइंट के रिसर्च एनालिस्ट शुभम सिंह ने कहा कि इसके परिणामस्वरूप अल्ट्रा-प्रीमियम (> 45,000 रुपये) सेगमेंट में 24 प्रतिशत की सालाना वृद्धि हुई है।”



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *