CrowdStrike, Microsoft Shares Plummet Due To Global Outage

CrowdStrike, Microsoft Shares Plummet Due To Global Outage


आईटी सुरक्षा के प्रबंधन के लिए सॉफ्टवेयर में विशेषज्ञता रखने वाली साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक ने शुक्रवार को अपने शेयर मूल्य में उल्लेखनीय गिरावट का अनुभव किया, क्योंकि वैश्विक स्तर पर कारोबार प्रभावित होने के कारण एक बड़ी गिरावट आई। अमेरिकी प्रीमार्केट ट्रेडिंग में कंपनी के शेयरों में 14 प्रतिशत की गिरावट आई।

इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट, जिसे अपनी एज़्योर क्लाउड सेवाओं और माइक्रोसॉफ्ट 365 एप्स के समूह को प्रभावित करने वाली समस्याओं का सामना करना पड़ा, के शेयरों में प्रीमार्केट ट्रेडिंग में 2 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

शुक्रवार को, वैश्विक स्तर पर तकनीकी व्यवधान के कारण एयरलाइनों, बैंकों और लंदन स्टॉक एक्सचेंज (LSE) में परिचालन प्रभावित हुआ, जिससे संयुक्त राज्य अमेरिका से लेकर एशिया तक में व्यवधानों का प्रभाव पड़ा। ये समस्याएँ Microsoft Corp. द्वारा अपनी ऑनलाइन सेवाओं पर व्यवधान की घोषणा के बाद आई हैं, जैसा कि कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा रिपोर्ट किया गया है।

आउटेज की प्रारंभिक रिपोर्ट के लगभग छह घंटे बाद, माइक्रोसॉफ्ट ने ट्वीट किया कि “हमारे शमन कार्यों की प्रगति के साथ कई सेवाओं की उपलब्धता में सुधार जारी है।”

बाद में यह बताया गया कि विश्वव्यापी माइक्रोसॉफ्ट व्यवधान का कारण क्राउडस्ट्राइक के फाल्कन सेंसर की खराबी और विंडोज सिस्टम के साथ टकराव के कारण उत्पन्न हुई बगयुक्त अपडेट थी।

विंडोज उपयोगकर्ता वैश्विक स्तर पर ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) का सामना कर रहे हैं, जिसके कारण कंप्यूटर अचानक बंद हो जाता है और फिर से चालू हो जाता है। यह समस्या लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए डेटा हानि और व्यवधान का कारण बन रही है। BSOD एक संदेश प्रस्तुत करता है जिसमें कहा गया है: “आपके पीसी में कोई समस्या आ गई है और उसे पुनः आरंभ करने की आवश्यकता है। हम बस कुछ त्रुटि जानकारी एकत्र कर रहे हैं, और फिर हम आपके लिए पुनः आरंभ करेंगे।” ये त्रुटियाँ, जिन्हें ब्लैक स्क्रीन त्रुटियाँ या STOP कोड त्रुटियाँ कहा जाता है, तब होती हैं जब कोई गंभीर समस्या विंडोज को अप्रत्याशित रूप से बंद या पुनः आरंभ करने के लिए मजबूर करती है।

इस बीच, एक ट्वीट में, MEITY के केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि आउटेज का कारण पहचान लिया गया है, समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं और कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT) एक तकनीकी सलाह जारी कर रही है। “MEITY वैश्विक आउटेज के बारे में Microsoft और उसके सहयोगियों के संपर्क में है। इस आउटेज का कारण पहचान लिया गया है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं। CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है। NIC नेटवर्क प्रभावित नहीं है,” उन्होंने X पर लिखा।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *