Spotify Takes A Step Towards Becoming Social Networking Platform

Spotify Takes A Step Towards Becoming Social Networking Platform


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, म्यूजिक स्ट्रीमिंग दिग्गज स्पॉटिफ़ाई ने हाल ही में पॉडकास्ट कमेंट्स को शामिल किया है, जो इस प्लेटफॉर्म को एक ज़्यादा सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म में बदलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह नया फीचर पॉडकास्टर्स को स्पॉटिफ़ाई ऐप के भीतर अपने दर्शकों से सीधे बातचीत करने की अनुमति देता है, जो पोल और क्यू एंड ए जैसे मौजूदा इंटरैक्टिव तत्वों को पूरक बनाता है।

उल्लेखनीय रूप से, 2023 में, Spotify ने एक बड़ा बदलाव किया, जिसमें TikTok से प्रेरित डिस्कवरी फ़ीड, मर्चेंडाइज़ और टिकट बिक्री के साथ बेहतर कलाकार प्रोफ़ाइल और स्टोरीज़ पोस्ट करने की क्षमता शामिल है। ये बदलाव सामूहिक रूप से Spotify को सिर्फ़ एक म्यूज़िक ऐप के बजाय एक ऑडियो-केंद्रित सोशल नेटवर्क के रूप में स्थापित करते हैं।

पॉडकास्ट टिप्पणियां जोड़ने के नवीनतम कदम को एक व्यापक रणनीति के रूप में देखा जा रहा है, जिसने स्पॉटिफाई को एक संगीत स्ट्रीमिंग सेवा के रूप में अपनी जड़ों से आगे विकसित होते देखा है।

वर्तमान में, Apple Music सीमित सोशल नेटवर्किंग बनाए रखता है, जो उपयोगकर्ताओं को डिवाइस संपर्कों के आधार पर दोस्तों को फ़ॉलो करने और उनकी सुनने की गतिविधि देखने का विकल्प प्रदान करता है। यह दृष्टिकोण संगीत स्ट्रीमिंग सेवाओं में सामाजिक तत्वों को शामिल करने में चल रही रुचि को दर्शाता है, हालांकि सफलता की अलग-अलग डिग्री के साथ।

स्पॉटिफ़ाई पर पॉडकास्ट कमेंट्स को जोड़ने से भविष्य में संगीत कलाकारों के लिए संभावित समान सुविधाओं के बारे में सवाल उठते हैं। ऐसा विकास और भी अधिक आकर्षक साबित हो सकता है, यह देखते हुए कि संगीतकारों के पास अक्सर अधिकांश पॉडकास्टर्स की तुलना में बड़ा और अधिक सक्रिय प्रशंसक आधार होता है।

टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब स्पॉटिफ़ाई के पॉडकास्ट उत्पाद उपाध्यक्ष माया प्रोहोवनिक से कलाकार पृष्ठों पर टिप्पणी कार्यक्षमता का विस्तार करने की संभावना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई, लेकिन इसे खारिज भी नहीं किया। प्रोहोवनिक ने सुझाव दिया कि जबकि अन्य प्रारूपों में विस्तार संभव है, कंपनी का दृष्टिकोण प्रत्येक सामग्री प्रकार और उसके रचनाकारों की सर्वोत्तम सेवा के अनुरूप होगा।

यह ध्यान देने योग्य है कि संगीत प्लेटफ़ॉर्म में सोशल नेटवर्किंग सुविधाओं को एकीकृत करने की अवधारणा नई नहीं है। Apple ने पहले 2010 में iTunes Ping के साथ ऐसा करने का प्रयास किया था, जिसे स्टीव जॉब्स ने संगीत-केंद्रित सोशल नेटवर्क के रूप में पेश किया था। हालाँकि, Ping को लोकप्रियता नहीं मिली और 2012 में इसे बंद कर दिया गया। Apple ने कनेक्ट के साथ एक और प्रयास किया, जो असफल रहा।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *