Apple Warns iPhone Users In India, 98 Other Countries Of Pegasus-Like Cyberattacks

Apple Warns iPhone Users In India, 98 Other Countries Of Pegasus-Like Cyberattacks


Apple ने भारत और 98 अन्य देशों में iPhone उपयोगकर्ताओं को भाड़े के स्पाइवेयर हमलों के बढ़ते जोखिम के बारे में सचेत किया है। यह कदम क्यूपर्टिनो टेक दिग्गज द्वारा राज्य प्रायोजित साइबर खतरों के बारे में जारी की गई पिछली चेतावनियों के बाद उठाया गया है। इस साल अप्रैल में अपडेट की गई अधिसूचनाएँ साइबर सुरक्षा अलर्ट के लिए Apple के दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाती हैं, जो केवल राज्य प्रायोजित गतिविधियों की पहचान करने से हटकर भाड़े के स्पाइवेयर से होने वाले व्यापक खतरों को शामिल करती हैं।

एप्पल के संदेश में क्या कहा गया?

एप्पल की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है, “भाड़े के स्पाइवेयर हमले, जैसे कि NSO समूह के पेगासस का उपयोग करने वाले, असाधारण रूप से दुर्लभ हैं और नियमित साइबर आपराधिक गतिविधि या उपभोक्ता मैलवेयर की तुलना में बहुत अधिक परिष्कृत हैं।” एप्पल ने कहा कि इन हमलों में “लाखों डॉलर खर्च हो सकते हैं और इन्हें व्यक्तिगत रूप से बहुत कम लोगों के खिलाफ़ इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इनका लक्ष्य निरंतर और वैश्विक है।”

यह भी पढ़ें: यदि आपको ‘राज्य प्रायोजित’ हमले पर एप्पल अलर्ट मिले तो क्या करें?

अधिसूचनाओं में परिवर्तन

इससे पहले अक्टूबर 2023 में, Apple ने “राज्य प्रायोजित” हमले के लेबल का उपयोग करते हुए, राज्य प्रायोजित साइबर घुसपैठ के संबंध में भारत सहित कई देशों में उपयोगकर्ताओं के बीच इसी तरह की चिंताओं को उठाया था।

हालांकि, इस साल अप्रैल में, Apple ने अपने सुरक्षा अधिसूचना प्रोटोकॉल को अपडेट किया, जिससे दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियों के खिलाफ अपने उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट करने और सहायता करने के तरीके में उल्लेखनीय बदलाव का संकेत मिलता है। इसने लेबल के रूप में “भाड़े के स्पाइवेयर हमले” को बदल दिया।

यह वर्गीकरण साइबर खतरों की बढ़ती हुई जटिलता और वैश्विक दायरे को देखते हुए किया गया है, विशेष रूप से एनएसओ समूह द्वारा विकसित पेगासस जैसे उपकरणों से संबंधित खतरों के लिए।

एप्पल के अनुसार, ये भाड़े के स्पाइवेयर हमले दुर्लभ हैं, लेकिन अत्यधिक परिष्कृत हैं, जो बहुत कम संख्या में व्यक्तियों को लक्षित करते हैं और संभावित रूप से गंभीर परिणाम देते हैं। कंपनी ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के हमलों में लाखों डॉलर खर्च हो सकते हैं और ये चल रहे वैश्विक लक्ष्यीकरण प्रयासों का हिस्सा हैं।

इन सूचनाओं के जवाब में, एप्पल ने भारतीय अधिकारियों के साथ चर्चा की ताकि चिंताओं को दूर किया जा सके और साइबर खतरों के खिलाफ उपयोगकर्ता सुरक्षा को बढ़ाया जा सके। ये संवाद कॉर्पोरेट जिम्मेदारी और सरकारी अपेक्षाओं के बीच जटिल गतिशीलता को नेविगेट करने के लिए एप्पल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

इस साल की शुरुआत में, भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (CERT-In) ने Apple के iOS में कमज़ोरियों की पहचान की, खास तौर पर 17.4.1 से पहले के Safari वेब ब्राउज़र संस्करणों में, जिससे लक्षित डिवाइस पर रिमोट कोड निष्पादन के संभावित जोखिमों पर प्रकाश डाला गया। यह इस बात पर भी जोर देता है कि उपयोगकर्ताओं को इन सुरक्षा जोखिमों को कम करने के लिए अपने सिस्टम को तुरंत अपडेट करना चाहिए।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *