Microsoft Mandates iPhones For China Employees, Bans Android Devices

Microsoft Mandates iPhones For China Employees, Bans Android Devices


चीन में कर्मचारियों के लिए अपनी डिवाइस नीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए, माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि इस सितंबर से, यह काम से संबंधित मोबाइल डिवाइस के उपयोग को केवल Apple iPhone तक सीमित कर देगा। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार इसका मतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट चीन में अपने कर्मचारियों के लिए एंड्रॉइड डिवाइस को प्रभावी रूप से समाप्त कर रहा है।

ब्लूमबर्ग द्वारा देखे गए एक आंतरिक संचार में विस्तृत इस बदलाव के अनुसार, चीन स्थित माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों को कंपनी के सिस्टम तक पहुँचने के दौरान पहचान सत्यापन के लिए एप्पल आईफोन डिवाइस का उपयोग करना होगा। नई नीति संभावित साइबर खतरों के खिलाफ अपने उत्पादों और सेवाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सॉफ्टवेयर दिग्गज द्वारा की गई व्यापक पहल का हिस्सा है।

चीन में सैकड़ों कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं

इस उपाय से मुख्य भूमि चीन में सैकड़ों कर्मचारियों पर असर पड़ने की उम्मीद है। इस नीति परिवर्तन के मूल में सभी कर्मचारियों के लिए Microsoft के स्वामित्व वाले सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता है – विशेष रूप से, Microsoft प्रमाणक पासवर्ड प्रबंधन प्रणाली और पहचान पास एप्लिकेशन।

हुवावे, श्याओमी का अपना ऐप स्टोर

चीन में मोबाइल ऐप का परिदृश्य अन्य बाज़ारों से काफ़ी अलग है। दुनिया भर में Android डिवाइस के लिए मानक ऐप स्टोर Google Play Store देश में उपलब्ध नहीं है। इसके बजाय, Huawei और Xiaomi जैसी अग्रणी चीनी स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनियों ने अपने घरेलू क्षेत्र में अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए अपने स्वयं के ऐप वितरण प्लेटफ़ॉर्म विकसित किए हैं।

इस अनूठी स्थिति ने कथित तौर पर चीन में अपने कॉर्पोरेट इकोसिस्टम से एंड्रॉइड डिवाइस को बाहर करने के माइक्रोसॉफ्ट के फैसले को प्रभावित किया है। रिपोर्ट में उद्धृत सूत्रों के अनुसार, टेक दिग्गज ने इस कदम के लिए देश में Google की मोबाइल सेवाओं की अनुपलब्धता को एक प्रमुख कारण बताया।

इस बदलाव को सुविधाजनक बनाने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने कथित तौर पर उन कर्मचारियों को iPhone 15 मॉडल उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता जताई है जो वर्तमान में Android डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं। कंपनी के आंतरिक संचार से पता चलता है कि ये Apple डिवाइस हांगकांग सहित चीन के सभी क्षेत्रों में कर्मचारियों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस iPhone-केवल दृष्टिकोण को लागू करके, Microsoft का लक्ष्य अपने सुरक्षा प्रोटोकॉल को मानकीकृत और मजबूत करना है, जिससे चीन में अपने कर्मचारियों के लिए अधिक समान और नियंत्रित मोबाइल वातावरण सुनिश्चित हो सके। यह कदम कंपनी के तेजी से परिष्कृत हैकिंग प्रयासों और साइबर सुरक्षा जोखिमों के खिलाफ अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के चल रहे प्रयासों को दर्शाता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *