Apple Mulling To Start iPad Production In India

Apple Mulling To Start iPad Production In India


मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट में कंपनी की योजनाओं से परिचित अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए कहा गया है कि एप्पल भारत में आईपैड बनाने के अपने प्रयासों को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है। यह नई दिलचस्पी कथित तौर पर भारत सरकार की देश में अधिक विनिर्माण आपूर्ति श्रृंखलाओं को आकर्षित करने की पहल से प्रेरित है। क्यूपर्टिनो स्थित यह तकनीकी दिग्गज जल्द ही भारत में एक नए विनिर्माण भागीदार की तलाश शुरू कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि भारत में आईपैड उत्पादन के लिए चीनी कंपनी BYD के साथ साझेदारी करने का एप्पल का पिछला प्रयास, भू-राजनीतिक मुद्दों से उत्पन्न सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर असफल रहा था।

मनीकंट्रोल ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया, “बीवाईडी भारत में आईपैड के लिए कारखाना लगाने के लिए लगभग तैयार थी, लेकिन मंजूरी एक समस्या थी, और अब स्थिति काफी बदल गई है। अब हम (एप्पल) को अगले दो से तीन सालों तक आगे बढ़ने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। इसमें पर्याप्त वृद्धि होगी।”

ये घटनाक्रम एप्पल की अपने विनिर्माण आधार में विविधता लाने तथा भारत के बढ़ते प्रौद्योगिकी क्षेत्र का लाभ उठाने में निरंतर रुचि को दर्शाते हैं, साथ ही यह इलेक्ट्रॉनिक्स के स्थानीय उत्पादन को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों के साथ भी संरेखित है।

टेक दिग्गज वर्तमान में भारत में अपने विनिर्माण कार्यों का विस्तार कर रहा है, जिसमें iPhone उत्पादन बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही, iPhone निर्माता देश में AirPods वायरलेस चार्जिंग केस के लिए घटकों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए भी काम कर रहा है। इस विस्तार में अमेरिका स्थित बहुराष्ट्रीय अनुबंध निर्माता Jabil के साथ सहयोग शामिल है, जो स्वीडिश दूरसंचार कंपनी Ericsson के लिए 4G और 5G उपकरण भी बनाती है।

स्थानीय उत्पादन बढ़ाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए Apple पुणे में Jabil Inc. या Foxconn के साथ सहयोग पर विचार कर रहा है। अपनी विस्तार रणनीति के हिस्से के रूप में, Apple भारत में अपने ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) AirPods के उत्पादन की योजना भी बना रहा है, जिसका निर्माण संभवतः अगले साल की शुरुआत में शुरू हो सकता है, रिपोर्ट में आगे कहा गया है।

इस कदम से आईफोन और उसके कलपुर्जों के अलावा देश में एप्पल के उत्पाद निर्माण में और विविधता आएगी। अगर ये योजनाएं लागू होती हैं, तो भारत में एप्पल के विनिर्माण क्षेत्र में उल्लेखनीय विस्तार होगा, जो संभवतः इसके लोकप्रिय उत्पादों की व्यापक रेंज को कवर करेगा।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *