How To Check Battery Health On Laptop In Five Easy Steps

How To Check Battery Health On Laptop In Five Easy Steps


यदि आप लैपटॉप का उपयोग करते हैं तो इसकी बैटरी की सेहत की निगरानी करना संभवतः सबसे महत्वपूर्ण कामों में से एक है, यदि आप इष्टतम प्रदर्शन और दीर्घायु प्राप्त करना चाहते हैं। हर दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम की तरह, आपके लैपटॉप की बैटरी की सेहत भी समय के साथ खराब होती जाएगी। यह आपकी बैटरी की चार्ज रखने की क्षमता को प्रभावित करेगा। यह जानना कि आप अपने लैपटॉप पर बैटरी की सेहत की जांच कैसे कर सकते हैं, आपको इसकी वर्तमान स्थिति का आकलन करने और फिर दक्षता को कम न होने देने के लिए निवारक उपाय करने की अनुमति दे सकता है।

चाहे आप कम बैटरी जीवन का सामना कर रहे हों या आप बस अपनी बैटरी के स्वास्थ्य पर लगातार नज़र रखना चाहते हों, बाजार में आपके लैपटॉप की बैटरी की स्थिति जानने के लिए कई तरीके और उपकरण उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें | BGIS 2024 ग्रैंड फिनाले: ‘अंडरगॉड्स’ ने शीर्ष पर आकर बिग डॉग्स को कड़ी चुनौती दी

आपके लैपटॉप की बैटरी की सेहत की जांच करने की प्रक्रिया में आमतौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम या बैटरी प्रबंधन के लिए डिज़ाइन किए गए थर्ड-पार्टी सॉफ़्टवेयर द्वारा प्रदान किए गए अंतर्निहित डायग्नोस्टिक टूल शामिल होंगे। उक्त उपकरण आपको वर्तमान क्षमता के बारे में जानकारी देंगे और इसकी तुलना मूल डिज़ाइन, चक्र गणना (चार्ज-डिस्चार्ज चक्रों की संख्या) और समग्र स्वास्थ्य स्थिति से करेंगे। यदि आप इन मेट्रिक्स की निगरानी करते हैं तो आप बैटरी के उपयोग, चार्जिंग आदतों और लैपटॉप के सुचारू रूप से काम करने के लिए बैटरी को बदलने का समय आने पर आसानी से सूचित निर्णय ले पाएंगे।

लैपटॉप में बैटरी की जांच कैसे करें: चरण

  • कमांड प्रॉम्प्ट खोलें
  • बैटरी रिपोर्ट तैयार करें: कमांड प्रॉम्प्ट में, ‘powercfg /batteryreport’ टाइप करें और एंटर दबाएँ। ध्यान दें कि रिपोर्ट किस फ़ोल्डर में सेव की गई है।
  • बैटरी रिपोर्ट खोलें: फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें और उस फ़ोल्डर पर जाएँ। बैटरी रिपोर्ट ढूँढ़ें और उसे खोलें।
  • रिपोर्ट पढ़ें: पहले दो खंडों पर ध्यान दें। पहला खंड ‘इंस्टॉल की गई बैटरियाँ’ बैटरी के बारे में सामान्य जानकारी दिखाता है, सूचीबद्ध पूर्ण चार्ज क्षमता चक्र गणना पर ध्यान दें।
  • रिपोर्ट में हाल ही में उपयोग की जाँच करें: अगले अनुभाग के निचले भाग में ‘हाल ही में उपयोग’ पर जाएँ, ताकि नवीनतम दर्ज की गई स्थिति का पता चल सके। प्रतिशत और शेष कुल क्षमता पर ध्यान दें।

अब जब आप अपनी बैटरी की स्थिति जानते हैं, तो अपने लैपटॉप को हमेशा सर्वोत्तम स्थिति में चलाने के लिए कुछ उपाय करें।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *