How AI Video Analytics Can Help Reduce Vandalism & Theft In Metro Systems

How AI Video Analytics Can Help Reduce Vandalism & Theft In Metro Systems


राहुल भारद्वाज

मेट्रो अपनी दक्षता और पर्यावरण-अनुकूलता के कारण आम लोगों के लिए परिवहन का एक सुविधाजनक साधन बन गया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने फरवरी 2024 में 71.09 लाख यात्रियों की उच्चतम सवारियों के साथ अपने यात्री यात्रा रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसी तरह, चेन्नई ने भी इस साल मई में मेट्रो स्टेशनों पर 84 लाख लोगों की सबसे अधिक आवाजाही दर्ज की। यह दर्शाता है कि कैसे मेट्रो पूरे भारत में परिवहन के सबसे पसंदीदा साधन के रूप में उभर रही है।

मेट्रो की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, मेट्रो स्टेशन अपराध के केंद्र बनते जा रहे हैं, मेट्रो परिसर में चोरी और तोड़फोड़ की घटनाएं बढ़ रही हैं। 2023 में दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर 3,000 से ज़्यादा आपराधिक घटनाएं दर्ज की गईं। इसके अलावा, रिपोर्ट्स का दावा है कि 2023 में दिल्ली मेट्रो परिसर में चोरी और आईपीसी के तहत अन्य अपराधों के लिए गिरफ्तार की गई महिलाओं की संख्या दोगुनी हो जाएगी। मेट्रो नेटवर्क पर इस तरह के अपराध सिर्फ़ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं। दुनिया भर के प्रमुख शहरों में सार्वजनिक रूप से चाकू घोंपना, सामूहिक गोलीबारी और आतंकी हमले आम हो गए हैं। इसलिए, यात्रियों की सुरक्षा और परिचालन विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए AI-सक्षम तकनीक, खास तौर पर AI वीडियो एनालिटिक्स द्वारा संचालित निगरानी उपकरण का इस्तेमाल तेज़ी से किया जा रहा है।

एआई वीडियो एनालिटिक्स कैसे काम करता है?

AI-संक्रमित वीडियो एनालिटिक्स मेट्रो नेटवर्क में सुरक्षा और संरक्षा के लिए एक निवारक दृष्टिकोण प्रदान करता है। यह तकनीक निगरानी प्रणालियों से वीडियो फुटेज का विश्लेषण करने के लिए डीप लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करती है। अपने विश्लेषण के आधार पर, यह सुरक्षा कर्मियों को संदिग्ध व्यवहार या वस्तुओं की पहचान करने या निगरानी करने में मदद करने के लिए शक्तिशाली अंतर्दृष्टि उत्पन्न करता है ताकि वे आसन्न खतरों को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई कर सकें।

AI-सक्षम वीडियो एनालिटिक्स टूल पहले से ही हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर सर्वव्यापी हो चुके हैं। ये स्मार्ट निगरानी समाधान मेट्रो सिस्टम के लिए भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे प्लेटफ़ॉर्म, मेट्रो ट्रेनों के साथ-साथ प्रवेश और निकास बिंदुओं की निगरानी कर सकते हैं। बेंगलुरु मेट्रो पहले से ही अपनी येलो लाइन पर पटरियों की निगरानी के लिए AI का लाभ उठाने के लिए तैयार है।

अब आइए समझते हैं कि डेटा-संचालित एआई-एकीकृत वीडियो एनालिटिक्स यात्रियों की सुविधा के अलावा मेट्रो नेटवर्क की सुरक्षा को कैसे बढ़ा सकता है।

भीड़ के व्यवहार का पता लगाना

एआई-एकीकृत वीडियो एनालिटिक्स तकनीक चेहरे के भावों का विश्लेषण कर सकती है और व्यक्तियों की हरकतों के आधार पर क्रोध, भय, उदासी, तनाव, घबराहट आदि जैसी मानवीय भावनाओं की पहचान कर सकती है। इस विश्लेषण के आधार पर, तकनीक सुरक्षा पेशेवरों को संदिग्ध व्यक्तियों के बारे में सचेत करती है जो अपराध या अन्य हिंसक गतिविधियों को अंजाम देने की संभावना रखते हैं ताकि आपराधिक मानसिकता वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जा सके। इसी तरह, दुर्घटना डिटेक्टर बड़ी दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकते हैं, जबकि गिरने वाले डिटेक्टर क्रमशः चिकित्सा आपात स्थितियों की पहचान कर सकते हैं।

यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना

मेट्रो नेटवर्क में वीडियो एनालिटिक्स का लाभ उठाने का सबसे अच्छा लाभ यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाना है। एआई वीडियो एनालिटिक्स सुरक्षा टीमों को प्रतिबंधित क्षेत्रों में घूमने वाले व्यक्तियों और लावारिस वस्तुओं की पहचान करने में मदद करता है। इससे वे संभावित खतरों से पहले ही निपटने में सक्षम हो जाते हैं, जिससे यात्रियों और कर्मचारियों को होने वाले नुकसान का जोखिम समाप्त हो जाता है।

इसी तरह, मोशन सेंसर के साथ एआई-संचालित वीडियो एनालिटिक्स सिस्टम मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश करने और छोड़ने वाले लोगों या एक समय में मेट्रो ट्रेन में सवार होने वाले कुल यात्रियों की संख्या का पता लगा सकते हैं, उन्हें ट्रैक कर सकते हैं और उनकी गिनती कर सकते हैं। इससे मेट्रो अधिकारियों को व्यस्त घंटों और उन दिनों का पता लगाने में मदद मिलती है जब पैदल यातायात अधिक होता है ताकि वे अपराधों पर नियंत्रण रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा पेशेवरों को नियुक्त कर सकें और भीड़ को प्रबंधित करने के लिए ट्रेनों की संख्या और आवृत्ति को तदनुसार निर्धारित कर सकें।

अपराधियों को पहचानने के लिए चेहरा पहचानने वाली तकनीक

वीडियो एनालिटिक्स टूल की फेसियल रिकग्निशन क्षमताएं भी स्मार्ट सुरक्षा समाधानों की समग्र दक्षता में वृद्धि करती हैं। वे न केवल संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करते हैं, बल्कि उन्हें उनके चेहरे की विशेषताओं या ड्रेसिंग स्टाइल के आधार पर वांछित अपराधियों की पहचान करने और रिपोर्ट करने के लिए अपराध डेटाबेस के साथ भी एकीकृत किया जा सकता है।

अंतिम विचार

मेट्रो नेटवर्क में एआई क्षमताओं के साथ एकीकृत निगरानी उपकरण सुरक्षा प्रणालियों की दक्षता को काफी बढ़ा सकते हैं, साथ ही सुरक्षा पेशेवरों को सूचित निर्णय लेने और अपराध होने से पहले ही उसका पता लगाने में मदद कर सकते हैं। अपराध दर दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, इसलिए मेट्रो सिस्टम जैसे सार्वजनिक परिवहन प्राधिकरणों के लिए सबसे अच्छा विकल्प असामाजिक गतिविधियों को हल करने के लिए उन्नत तकनीकों को अपनाना है। संचालन को सुव्यवस्थित करने के अलावा, ऐसी तकनीकें यात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान सुरक्षित महसूस कराने के अलावा अपराधों को भी रोकती हैं।

(लेखक हैं इंटोजी के उपाध्यक्ष, एक व्यापक वीडियो विश्लेषण मंच)

अस्वीकरण: इस वेबसाइट पर विभिन्न लेखकों और मंच प्रतिभागियों द्वारा व्यक्त की गई राय, विश्वास और दृष्टिकोण व्यक्तिगत हैं और एबीपी नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड की राय, विश्वास और विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *