30 Per Cent Of All Quick Commerce Deliveries Likely To Be Executed Via Drones In Major Cities By 2027: Report

30 Per Cent Of All Quick Commerce Deliveries Likely To Be Executed Via Drones In Major Cities By 2027: Report


उद्योग के पूर्वानुमानों के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में त्वरित वाणिज्य के तेजी से विस्तार के कारण ड्रोन डिलीवरी तेजी से लोकप्रिय होने की उम्मीद है।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग के अनुमानों से पता चला है कि 2027 तक, प्रमुख शहरों में सभी त्वरित वाणिज्य डिलीवरी का लगभग 30 प्रतिशत ड्रोन के माध्यम से पूरा किया जाएगा। ड्रोन के उपयोग में यह उछाल नई तकनीक द्वारा त्वरित वाणिज्य फर्मों को प्रदान किए जाने वाले कई लाभों से प्रेरित होगा।

वाहन डिलीवरी सेवा मॉडल की तुलना में ड्रोन डिलीवरी सेवा 40 प्रतिशत से 70 प्रतिशत कम परिचालन लागत पर चलती है। मीडिया फर्म से बात करते हुए, ब्लैकसॉइल के निवेश पेशेवर रोहन दानी ने बताया कि ड्रोन त्वरित वाणिज्य कंपनियों को उनके डिलीवरी समय को 50 प्रतिशत तक कम करने और उनकी लागत में 30 प्रतिशत की कटौती करने में मदद कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि शिपरॉकेट, ईकॉम एक्सप्रेस जैसी कई लॉजिस्टिक्स कंपनियां वर्तमान में इस नई तकनीक के साथ प्रयोग कर रही हैं और ड्रोन स्टार्ट-अप्स के साथ साझेदारी की है जो ड्रोन-एज-ए-सर्विस उपलब्ध कराते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि स्काई एयर नामक एक स्टार्ट-अप ने गुरुग्राम में आवासीय सोसाइटियों में अपने कूरियर पहुंचाने के लिए लगभग चार लॉजिस्टिक्स खिलाड़ियों के साथ सहयोग किया है। स्टार्ट-अप ने 70 से अधिक आवासीय सोसाइटियों में स्काई पॉड्स स्थापित किए हैं, जिनमें से तीन वर्तमान में सक्रिय हैं और ड्रोन द्वारा प्रतिदिन लगभग 1,000 पैकेज प्राप्त करते हैं। कंपनी का इरादा एनसीआर में प्रतिदिन 10,000 से अधिक पैकेज तक अपनी सेवाओं का विस्तार करने और वर्ष के अंत तक 100 से अधिक सोसाइटियों को कवर करने का है।

यह भी पढ़ें : सरकार का कहना है कि समय पर और अच्छे मानसून से प्याज, टमाटर, आलू की कीमतों में कमी आएगी

स्काई एयर मोबिलिटी के संस्थापक और सीईओ अंकित कुमार ने बताया, “कंपनी का लक्ष्य अंतिम मील लॉजिस्टिक्स को अधिक तेज, अधिक टिकाऊ, अधिक कुशल और लागत प्रभावी बनाना है, जो हम हर पैकेज को वितरित करते हैं,” रिपोर्ट में कहा गया है।

इसके अलावा, नागरिक उड्डयन मंत्रालय से ड्रोन को मुख्यधारा में लाने के लिए कुछ उपायों का खुलासा करने की भी उम्मीद है। वर्तमान में, ड्रोन का उपयोग वैक्सीन वितरण, टिड्डी-रोधी अभियान, तेल पाइपलाइनों और बिजली पारेषण लाइनों के निरीक्षण और भूमि मानचित्रण जैसी सेवाओं के लिए किया जाता है।



Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *