वायनाड उप-चुनावः कौन हैं नाव्या हरिदास, जिन्हें प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ BJP ने दे दिया टिकट? जानें 5 बड़ी बातें

वायनाड उप-चुनावः कौन हैं नाव्या हरिदास, जिन्हें प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ BJP ने दे दिया टिकट? जानें 5 बड़ी बातें


वायनाड भाजपा उम्मीदवार: दक्षिण भारत के केरल में वायनाडोम सीट पर होने वाले उप-चुनाव में कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री राहुल गांधी के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने नव्या हरिदास को टिकट दिया है। शनिवार (19 अक्टूबर, 2024) को इस बात की जानकारी पार्टी की ओर से उस सूची के माध्यम से दी गई, जिसमें उप-चुनाव के लिए आम और विधानसभाओं का नाम रखा गया था।

बीजेपी ने इससे पहले नव्या हरिदास को 2021 विधानसभा चुनाव में उतारा था. नाव्या ने कोझिकोड दक्षिण सीट से चुनाव लड़ा था और उसके बाद तीसरी बार फिल्मांकन किया गया था। नाव्या हरिदास कोझोकोड स्ट्रक्चर से टेकअवे भी रह गए हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में 5 अहम बातें:

  • नव्या हरिदास ने केएमसीटी इंजीनियरिंग कॉलेज कालीकट विश्वविद्यालय से 2007 में बी.टेक की डिग्री हासिल की।
  • असली समय में नव्या हरिदास की उम्र 39 साल है।
  • साल 2021 में कोझीकोड दक्षिण विधानसभा सीट के चुनाव में नाव्या को 24,873 वोट मिले थे। इस सीट पर इंडियन नेशनल लीग से अहमद देवरकोविल ने इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के नूरबीना रसीद को 12459 में कम्यूनिटी के ग़रीब से हराया था। अहमद डावरकोविल को 52,557 वोट मिले थे।

वायनाड सीट कांग्रेस और बीजेपी के लिए क्यों है खास?

वायनाड की सीट बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए साख की लड़ाई है। कांग्रेस की ओर से इस सीट पर हैं प्रियंक गांधी नोएडा। चुनाव के बाद राहुल गांधी ने वायनाड सीट छोड़ दी और मदरसा सीट से अपनी दादी को सदस्य बनाए रखा। इसके बाद खाली हुई वायनाड सीट पर विशाल हो रहे हैं। प्रियंका गांधी की राजनीति में एंट्री को लेकर काफी पहले से चर्चा चल रही थी। विरोधियों के अनुसार, कांग्रेस इस सीट के माध्यम से दक्षिण भारत के साथ अपना पुस्तकालय साधे रख सकती है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी को मुस्लिम महिला ने भेजा खास उपहार, वायरल हुई फोटो तो पीएम ने दिया ये रिएक्शन





Source link

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *