Supreme News247

झारखंड में 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, जानें JDU, आजसू और LJP को मिली कितनी सीटें

झारखंड में 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी, जानें JDU, आजसू और LJP को मिली कितनी सीटें


झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारी के बीच सीट शेयरिंग की घोषणा की गई है. रांची के प्रदेश बीजेपी कार्यालय में शुक्रवार को बीजेपी और आजसू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बैठकर शेयरिंग की शुरुआत की है. झारखंड में एनडीए के अंदर बीजेपी- 68, आजसू-10, नोएडा-2 और एलजेपी (रामविलास) पार्टी 1 सीट पर चुनावी मैदान में है.

चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने सहयोगी एलएलसी के साथ मिलकर पार्टवारा तय कर लिया है। बीजेपी के चुनाव प्रभारी अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान और सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने रांची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी है.

‘साथ में लड़ेंगे चुनाव’

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री और झारखंड के चुनाव प्रभारी चिराग शर्मा सिंह चौहान ने कहा, ”राज्य में बीजेपी, आजसू, नामांकन और नामांकन के साथ चुनावी मैदान में उतरेगी. चुनाव प्रचार भी हम साथ में करेंगे. इस दौरान असम के सीएम राहुल बिस्वा, झारखंड बीजेपी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, आजसू प्रमुख सुदेश महतो भी मौजूद थे.

दो चरणों में होगा चुनाव

झारखंड में दो चरण में विधानसभा होगी। 13 नवंबर को पहले चरण का मतदान होना है. 25 अक्टूबर तक नामांकित नामांकन के लिए पर्चों की जांच 28 अक्टूबर को की जा सकती है। अभ्यर्थी 30 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं।

झारखंड क्षेत्र में 81 सीटें हैं, जिनमें से 44 अनारक्षित हैं। इसके अलावा 28 मंजिल एसटी और 9 मंजिली मंजिल वर्ग के लिए दरवाजे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, इस समय राज्य में करीब 2.6 करोड़ लोग हैं।

22 अक्टूबर को दूसरे चरण की अधिसूचना जारी होगी। दूसरे चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है। नामावली की जांच 30 अक्टूबर को होगी। अभ्यर्थी 1 नवंबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। 20 नवंबर को दूसरे चरण के लिए मतदान होगा। 23 नवंबर को यहां का रिजल्ट आएगा.



Source link

Exit mobile version